logo-image

Savan Maas 2023 : सावन माह में करें ये ज्योतिष उपाय, मिलेगी कर्ज से मुक्ति, धन-धान्य की होगी प्राप्ति

Savan Maas 2023 : हिंदू धर्म में सावन माह का बहुत ही खास महत्व है. यह माह भगवान शिव को समर्पित है. यह माह शिव भक्तों के लिए बहुत ही खास माना जाता है. वहीं इस बार सावन माह दिनांक 4 जुलाई से शुरु हो रहा है

Updated on: 25 Jun 2023, 11:35 AM

नई दिल्ली :

Savan Maas 2023 : हिंदू धर्म में सावन माह का बहुत ही खास महत्व है. यह माह भगवान शिव को समर्पित है. यह माह शिव भक्तों के लिए बहुत ही खास माना जाता है. वहीं इस बार सावन माह दिनांक 4 जुलाई से शुरु हो रहा है और इस बार सावन माह इसलिए भी खास माना जा रहा है, क्योंकि यह अधिक मास में पड़ने वाला है. जिसके कारण इस बार सावन माह 30 का नहीं बल्कि 59 दिनों का होने वाला है. इस बार भगवान शिव की पूजा के लिए अधिक समय मिलने वाला है. अगर आप चाहते हैं, कि आपकी सभी मनोकामना पूरी हो और कर्ज सदे मुक्ति मिले, साथ ही धन-धान्य में वृद्धि हो, तो ये लेख आपके लिए है. तो आइए आज हम आपको अपने इस लेख में सावन सोमवार के दिन किए गए ज्योतिष उपायों के बारे में विस्तार से बताएंगे, जिससे आपकी सभी समस्याएं दूर हो जाएंगी. 

ये भी पढ़ें - Vastu Niyam : जानें घी और तेल से जुड़े महत्वपूर्ण बातें, सभी देवी-देवता होंगे प्रसन्न

मनोकामना पूर्ति के लिए करें ये उपाय
अगर आप चाहते हैं, कि आपकी सभी मनोकामना पूरी हो, तो शिव पुराण के हिसाब से पांच सोमवार भगवान शिव के निमित्त पशुपतिनाथ का व्रत करें. इसकी शुरुआत सावन मास के पहले सोमवार से करना बहुत ही शुभ फलदायी माना जाता है. इस व्रत में दो समय सुबह और प्रदोष काल में भगवान भोलेनाथ की पूजा का खास विधान है.

कर्ज से मुक्ति के लिए करें ये उपाय 
ज्योतिष के हिसाब से अगर आप आर्थिक तंगी का सामना कर रहे हैं और कर्ज में डूबे हुए हैं, जिससे छुटकारा पाना चाहते हैं, तो शिवलिंग पर जल में अक्षत मिलाकर चढ़ाएं. इस दौरान भगवान शिव को वस्त्र भी अर्पित करें. वस्त्र के ऊपर अक्षत रखकर अर्पित करने से मां लक्ष्मी भी जल्द प्रसन्न होती हैं और घर में धन का आगमन भी होता है. इसलिए इस उपाय को करें, आपकी सभी परेशानियां अपने आप दूर हो जाएंगी. 

सुख समृद्धि बढ़ाने के लिए करें ये उपाय
अगर आप घर की सुख-समृद्धि चाहते हैं, तो रात में 11 बजे से लेकर 12 बजे के बीच शिवलिंग के सामने घी का दीपक जलाएं. इससे धन और ऐश्वर्य में वृद्धि होती है. साथ ही भगवान शिव की पूजा में मूंग का उपयोग अवश्य करें.