logo-image

Never Apply Sindoor After Bath: नहाने के बाद सिंदूर लगाना ला सकता है पति की जान पर आफत, एक लापरवाही बिगाड़ देगी आपका सुखी संसार

अक्सर नहाने के बाद शादीशुदा महिलाओं की सिंदूर लगाने की आदत होती है. सिंदूर लगाना पति की लंबी आयु को दर्शाता है. लेकिन सिंदूर लगाने से जुड़ी कुछ गलतियां आप में से बहुत सी महिलाएं करती हैं जो आपके सुखी संसार पर ग्रहण लगाने जैसा है.

Updated on: 18 Jul 2022, 04:38 PM

नई दिल्ली :

Never Apply Sindoor After Bath: वास्तु शास्त्र में कुछ ऐसे नियम बताए गए हैं, जो व्यक्ति के जीवन में सकारात्मकता, सुख-समृद्धि लाने का काम करते हैं. जीवन की हर छोटी चीज में वास्तु के कुछ नियमों के बारे में बताया गया है. वास्तु जानकारों के अनुसार सिंदूर को लेकर भी कुछ नियम बताए गए हैं. अगर इन्हें अनदेखा किया जाए, तो बड़ा नुकसान हो सकता है. सुहागिन महिलाओं के लिए इन नियमों को ध्यान में रखना बेहद जरूरी है. हिंदू धर्म में सुहागिन महिलाओं के ऋंगार में सिंदूर का विशेष महत्व है.सिर्फ मांग में सिंदूर भरने मात्र से ही पति की आयु लंबी नहीं होती. बल्कि वास्तु में कुछ नियम बताए गए हैं. 

यह भी पढ़ें: Worship Place Maintenance: पूजा स्थल और विराजित भगवान के प्रति आप भी तो नहीं करते कहीं ये भयंकर भूल

वास्तु में बताए गए हैं ये नियम
- हिंदू धर्म में सिंदूर का विशेष महत्व है. मांग में सिंदूर पति की दीर्घायु के लिए भरा जाता है. मान्यता है कि मांग भरने से पति पर आने वाले संकट को टाला जा सकता है.  

- ऐसा माना जाता है कि सुहागिन महिलाओं को मांग के बीच में सिदूंर लगाना चाहिए. वहीं, किसी दूसरी महिला का सिंदूर कभी भी अपनी मांग में न भरें. अगर आप ऐसा करते हैं तो इससे पति को आर्थिक समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है. किसी का सिंदूर अपनी मांग में लगाना अशुभ माना जाता है. 

- वास्तु अनुसार शादीशुदा महिलाओं को सिंदूर हमेशा अपने पति या खुद के पैसों से खरीद कर ही लगाना चाहिए. सिंदूर कभी भी किसी दूसरे व्यक्ति के पैसों से खरीद कर न लगाएं. 

यह भी पढ़ें: Opal Ratna Benefits and Vidhi: ओपल रत्न को पहनने के जानें फायदे और सही विधि, पति-पत्नी के संबंधों में नहीं आएगी कभी दूरी

नहाने के बाद न लगाएं सिंदूर
अक्सर महिलाओं को देखा गया है. सुबह स्नान करने के बाद वे ऋंगार करती हैं. सजती-संवरती हैं. आंखों में काजल लगाती हैं, चूड़ी पहनती हैं, बिंदी और सिंदूर लगाती हैं. लेकिन सिंदूर लगाते समय इस बात का ध्यान रखें कि गीले बालों में भूलकर भी सिंदूर न लगाएं. ऐसा करने से घर की सुख-शांति चली जाती है और व्यक्ति के मन में कई तरह के बुरे विचार आने लगते हैं. नहाने के बाद बालों को अच्छे से सुखा लें और पानी को टॉवल से पोंछ लें. इसके बाद ही मांग में सिंदूर भरें.