News Nation Logo
Quick Heal चुनाव 2022

देश के ये मंदिर हैं मालामाल, मिलता है अरबों रुपये का दान  

भारत के कई मंदिर ऐसे हैं, जिनके हर साल लाखों श्रद्धालु दर्शन करते हैं. इन मंदिरों में आए भक्त दिल खोलकर चंदे के रूप मे दान किया करते हैं। मंदिर इस दान को बैंक में जमा करते हैं या ट्रस्ट के पास रखते हैं. 

News Nation Bureau | Edited By : Mohit Saxena | Updated on: 05 Jan 2022, 11:35:36 AM
tirupati

तिरुपति वेंकटेश्वर मंदिर  (Photo Credit: twitter)

नई दिल्ली:

कई मंदिर अपनी भव्यता के लिए मशहूर हैं, तो कई मंदिर आस्था को लेकर जाने जाते हैं. ऐसे कई मंदिर हैं जहां पर सालाना करोड़ों का दान होता है. इन मंदिरों में आए भक्त दिल खोलकर चंदे के रूप मे दान किया करते हैं. मंदिर इस दान को बैंक में जमा करते हैं या ट्रस्ट के पास रखते हैं. देश में ऐसे कई धनी मंदिर जिनके बारे में आइए जाने की कोशिश करते हैं. इन मंदिरों की भव्यता और बनावट को देखने के लिए दूर-दूर से लोग आते हैं। यहां पर लाखों की संख्या में श्रद्धालुओं का आना जाना लगा रहता है। इन मंदिरों में लोग पैसों के साथ सोना और चांदी का दान करते रहते हैं। 

तिरुपति वेंकटेश्वर मंदिर 

आंध्र प्रदेश के चित्तूर जिले (Chittoor district of Andhra Pradesh) में स्थि​त तिरुपति वेकटेश्वर मंदिर (Tirupati Venkateswara Temple) भारत के सबसे अमीर मंदिरों में गिना जाता है. इस मंदिर को भगवान वेंकटेश्वर या बालाजी भगवान विष्णु की प्रतिमा स्थापित है इस मंदिर में एक जनवरी 2021 से 30 दिसंबर 2021 से दान पात्र में 833 करोड़  आए हैं. सबसे मशहूर तीर्थस्थलों में से एक इस मंदिर में ट्रस्ट तिरुमला तिरुपति देवस्थानम के पास नौ हजार किलो सोना है. इसमें से 7235 किलो सोना देश के 2 बैंक  और 1934 किलो सोना ट्रस्ट के पास रखा गया है. हर वर्ष मंदिर के पास करीब 1000 से 1200 करोड़ का चढ़ावा आता है. 

पद्मनाभ स्वामी मंदिर, त्रिवेन्द्रम 

पद्मनाभ स्वामी मंदिर केरल के तिरुवनंतपुरम  (Thiruvananthapuram) शहर में हैं. इस मंदिर में अकूत खाजाना है. जिसमें सोना, हीरे—जवाहरात रत्न आदि शामिल हैं. रिपोर्ट के अनुसार ये देश के सबसे धनी मंदिरों में से एक है. इसके पास 20 मिलियन डॉलर यानी 1,48,681 करोड़ से अधिक की संपत्ति है. 

साईं बाबा मंदिर, शिर्डी 

साईं बाबा मंदिर, शिर्डी के सबसे अमीर मंदिरों में से एक है. रिपोर्ट के अनुसार मंदिर के बैंक खाते में लगभग 32 करोड़ का सोना, 4428 किलो चादी और लगभग 1800 करोड़ रखे हुए. इस मंदिर में करीब 360 करोड़ रुपये हर साल चंदे के रूप में आता है. 

वैष्णों देवी मंदिर, जम्मू

वैष्णों देवी मंदिर में साल भर श्रद्धालु जाते हैं आर माता के सामने माथा टेकते हैं. मीडिया रिपोर्ट के अनुसार यहां पर हर साल करीब 500 करोड़ से ज्यादा चंदा दान में आता है. 

श्री सिद्धविनायक मंदिर, मुंबई 

मुंबई में श्री सिद्धविनायक मंदिर देश के मशहूर मंदिरों में से एक है. ​मीडिया रिपोर्ट के अनुसार इस मंदिर की औसत सालाना आया लगभग 48 करोड़ रुपये से 125 करोड़ रुपये के बीच है इस मंदिर की सोने से कोटिंग की गई है. इसे कलकत्ता के एक व्यापारी ने दान किया था. 

First Published : 05 Jan 2022, 11:35:36 AM

For all the Latest Religion News, Dharm News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.