logo-image

Richest Temple in India: ये है भारत का सबसे धनी मंदिर,सालाना ब्याज से ही मिलता है 100 किलो सोना

Richest Temple in India: भारत में सबसे धनी मंदिर का नाम तिरुपति बालाजी मंदिर है. यह मंदिर आंध्र प्रदेश के तिरुपति नगर में स्थित है और भारत में सबसे प्रसिद्ध है. इस मंदिर का सम्बंध भगवान वेंकटेश्वर रूपी भगवान विष्णु से है.

Updated on: 02 Feb 2024, 11:55 AM

नई दिल्ली :

Richest Temple in India: भारत में सबसे धनी मंदिर का नाम तिरुपति बालाजी मंदिर है. यह मंदिर आंध्र प्रदेश के तिरुपति नगर में स्थित है और भारत में सबसे प्रसिद्ध है. इस मंदिर का सम्बंध भगवान वेंकटेश्वर रूपी भगवान विष्णु से है. तिरुपति बालाजी मंदिर को धन की भंडार होने के कारण "सबसे धनी मंदिर" के रूप में जाना जाता है. यहां प्रतिदिन लाखों भक्त आते हैं और अनगिनत धनराशि का चढ़ावा करते हैं. इसके अलावा, तिरुपति बालाजी मंदिर का संपत्ति के रूप में भारत में अन्य कई मंदिरों से अधिक महत्व है. इस मंदिर को दान से हर साल 1,000 से लेकर 1200 करोड़ रुपये तक की कमाई होती है. मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार तिरुपति मंदिर के 12,000 करोड़ से ज्यादा रुपये अलग-अलग बैंकों में फिक्स्ड डिपॉजिट के रूप में जमा हैं. इतना ही नहीं तिरुपति बालाजी मंदिर पर हर साल खूब सोना चढ़ाया जाता है. ऐसा भी रिपोर्ट्स सामने आयी हैं कि बैंकों में रखे सोने से भी मंदिर को जो ब्याज मिलता है उससे सालाना 100 किलो से ज्यादा सोना इस मंदिर को मिलता है. 

तिरुपति बालाजी मंदिर की कमायी कहां खर्च होती है

तिरुपति बालाजी मंदिर विश्व में सबसे धनी मंदिरों में से एक है. यहां प्रतिदिन लाखों भक्त आते हैं और अनगिनत धनराशि का चढ़ावा करते हैं. मंदिर में भक्तों द्वारा दान किए गए राशियों का उपयोग अनेक धार्मिक, सामाजिक, और आर्थिक कार्यों में किया जाता है. तिरुपति बालाजी मंदिर की कमाई को विभिन्न स्थानों पर खर्च किया जाता है. यहां प्राप्त की गई धनराशि का एक भाग मंदिर के आध्यात्मिक और सामाजिक कार्यों में खर्च किया जाता है, जैसे कि पूजा-अर्चना, मंदिर के संचालन और अनुरक्षण, धार्मिक और सामाजिक कार्यों का संचालन, धर्मशाला और अस्पताल की सेवाएं, और शिक्षा के क्षेत्र में योगदान. इसके अलावा, किसानों और गरीब लोगों की सहायता, धर्मशालाओं का निर्माण और संचालन, सामाजिक कल्याण कार्यक्रमों का आयोजन, और स्वास्थ्य सेवाओं के लिए भी धन का उपयोग किया जाता है. इसके अलावा, भगवान की पूजा-अर्चना के लिए उपयुक्त सामग्री की खरीदारी भी की जाती है. इस तरह, तिरुपति बालाजी मंदिर की कमाई का उपयोग धर्मिक, सामाजिक, और आर्थिक क्षेत्रों में किया जाता है ताकि समाज के विकास और कल्याण में सहायता की जा सके.

धार्मिक और सामाजिक कार्य

तिरुपति बालाजी मंदिर के आसपास कई धार्मिक और सामाजिक कार्यक्रम आयोजित किए जाते हैं. इन कार्यक्रमों में गरीबों और आवश्यकताओं के लोगों की मदद, विवाह, निर्धारण, और अन्य समाजिक कार्य शामिल होते हैं.

शिक्षा और स्वास्थ्य

मंदिर की कमाई से कई शिक्षा और स्वास्थ्य संगठनों को भी आर्थिक सहायता प्रदान की जाती है. इससे विद्यालयों की संरचना, विद्यार्थियों की छात्रवृत्ति, और चिकित्सा सेवाओं की प्रदाना होती है.

तिरुपति बालाजी मंदिर की कमाई को धार्मिक, सामाजिक, और आर्थिक क्षेत्रों में उपयोग किया जाता है ताकि समाज के विकास और कल्याण में सहायता की जा सके. इस मंदिर का धन लोगों के लिए वास्तविक और उपयोगी रूप में उपयोग किया जाता है और यहां प्राप्त होने वाली धनराशि बड़ी संख्या में लोगों के लिए उपयोगी होती है.

Religion की ऐसी और खबरें पढ़ने के लिए आप visit करें newsnationtv.com/religion

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं. न्यूज नेशन इस बारे में किसी तरह की कोई पुष्टि नहीं करता है. इसे सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर यहां प्रस्तुत किया गया है.)