logo-image

Tulsi Ke Upay: घर में बढ़ रही है नकारात्मक ऊर्जा, तो तुलसी के ये टोटके आज ही करें

Tulsi Ke Upay: तुलसी, जिसे ओसिमम सैंक्टियम भी कहा जाता है, एक प्राचीन और पवित्र पौधा है जो हिन्दू धर्म में बहुत महत्वपूर्ण है. यह पौधा पूजनीय माना जाता है और इसे घरों की प्रतिष्ठित वास्तु माना जाता है.

Updated on: 27 Feb 2024, 04:46 PM

नई दिल्ली:

Tulsi Ke Upay: तुलसी, जिसे ओसिमम सैंक्टियम भी कहा जाता है, एक प्राचीन और पवित्र पौधा है जो हिन्दू धर्म में बहुत महत्वपूर्ण है. यह पौधा पूजनीय माना जाता है और इसे घरों की प्रतिष्ठित वास्तु माना जाता है. तुलसी का पौधा संतान, धन, स्वास्थ्य और संतुलन के प्रतीक के रूप में माना जाता है. इसे हिन्दू घरों में जगह देने का एक विशेष महत्व है. तुलसी की पूजा और अर्चना अनेक धार्मिक उपासनाओं में बहुत आवश्यक मानी जाती है और इसे धर्मिक सेवाओं में भी उपयोग किया जाता है. तुलसी के पत्ते, फूल, और बीज के उपयोग के विभिन्न उपायों में भी उसकी महत्वपूर्ण भूमिका है, जैसे कि आयुर्वेद में इसके गुणों का उपयोग किया जाता है.

तुलसी के 10 ज्योतिष उपाय और उनके लाभ:

तुलसी एक पवित्र पौधा है जो न केवल धार्मिक महत्व रखता है, बल्कि ज्योतिष शास्त्र में भी इसका उपयोग कई तरह के उपायों के लिए किया जाता है. तुलसी के ज्योतिष उपायों के कई लाभ हैं, जिनमें शामिल हैं:

1. ग्रहों की शांति: तुलसी के पौधे को घर में रखने से ग्रहों की शांति होती है और नकारात्मक ऊर्जा दूर होती है.

2. धन लाभ: तुलसी के पौधे को सुबह स्नान करने के बाद पूजा करने से धन लाभ होता है.

3. विवाह में बाधा: यदि विवाह में बाधा आ रही हो तो तुलसी के पौधे को शिवलिंग पर चढ़ाने से विवाह में आने वाली बाधाएं दूर होती हैं.

4. संतान प्राप्ति: यदि संतान प्राप्ति में कठिनाई आ रही हो तो तुलसी के पौधे को रोजाना सुबह-शाम पानी देने से संतान प्राप्ति की संभावना बढ़ जाती है.

5. स्वास्थ्य लाभ: तुलसी के पौधे के पत्तों का रस पीने से कई तरह के स्वास्थ्य लाभ होते हैं, जैसे कि सर्दी-खांसी, बुखार, और पेट की समस्याएं.

6. नकारात्मक ऊर्जा: तुलसी के पौधे को घर में रखने से नकारात्मक ऊर्जा दूर होती है और सकारात्मक ऊर्जा का प्रवाह बढ़ता है.

7. बुरी नजर: तुलसी के पौधे को घर में रखने से बुरी नजर का प्रभाव दूर होता है.

8. मन की शांति: तुलसी के पौधे की पूजा करने से मन की शांति मिलती है और तनाव कम होता है.

9. एकाग्रता: तुलसी के पौधे की पत्तियों को चबाने से एकाग्रता बढ़ती है और याददाश्त मजबूत होती है.

10. सफलता: तुलसी के पौधे की पूजा करने से सफलता प्राप्त होती है और जीवन में आने वाली बाधाएं दूर होती हैं.

Religion की ऐसी और खबरें पढ़ने के लिए आप visit करें newsnationtv.com/religion

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं. न्यूज नेशन इस बारे में किसी तरह की कोई पुष्टि नहीं करता है. इसे सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर यहां प्रस्तुत किया गया है.)