News Nation Logo
संसद में हमने पेगासस का मुद्दा उठाया था: राहुल गांधी पेगासस देश पर, देश के संस्थानों पर एक हमला है: राहुल गांधी पेगासस को कोई प्राइवेट पार्टी नहीं खरीद सकती: राहुल गांधी आर्यन की जमानत पर सुनवाई जारी हिमाचल प्रदेश के कुल्लू में हुआ अग्निकांड अत्यंत दुखद है: पीएम मोदी मलाणा गांव में त्रासदी के सभी पीड़ित परिवारों के प्रति पीएम मोदी ने संवेदना व्यक्त की राज्य सरकार और स्थानीय प्रशासन राहत और बचाव के काम में पूरी तत्परता से जुटे NCB के DDG ज्ञानेश्वर सिंह समेत NCB की 5 सदस्यीय टीम दिल्ली से मुंबई पहुंची प्रभाकर मुंबई के क्रूज़ ड्रग्स मामले में एक गवाह है दिल्ली में 1 नवंबर से खुल सकेंगे सभी स्कूल: मनीष सिसोदिया भारत सभी देशों के अधिकारों का सम्मान करता है: रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह हम अपने समुद्रों और विशेष आर्थिक क्षेत्र की रक्षा हर कीमत पर करेंगे: राजनाथ सिंह लालू ने सोनिया से समान विचारधारा वाले लोगों और पार्टियों को एक मंच पर लाने की बात कही सोनिया जी एक मजबूत विकल्प (सत्तारूढ़ पार्टी का) देने की दिशा में काम करें: लालू प्रसाद यादव मैंने सोनिया गांधी से बात की, उन्होंने मुझसे मेरी कुशलक्षेम पूछी: राजद नेता लालू प्रसाद यादव कांग्रेस महासचिव और यूपी प्रभारी प्रियंका गांधी ने दिल्ली में बुलाई हाई लेवल बैठक पटना के गांधी मैदान बम ब्लास्ट मामले का एक आरोपी फखरुद्दीन को रिहा पटना के गांधी मैदान बम ब्लास्ट मामले में सजा 1 नवंबर को सुनाई जाएगी NIA की स्पेशल कोर्ट ने 10 आरोपियों में से नौ को दोषी करार दिया सीएम तीर्थयात्रा योजना में अयोध्या शामिल: अरविंद केजरीवाल, सीएम दिल्ली दिल्ली के लोग रामलला के दर्शन कर सकेंगे: अरविंद केजरीवाल, सीएम दिल्ली कैप्टन अमरिंदर सिंह ने किया नई पार्टी बनाने का ऐलान, कहा- सभी 117 सीटों पर लड़ेंगे चुनाव

तुलसी का पौधा आपको बना सकती है अमीर, इस तरह करें इसे धारण

कहा जाता है जहां भगवान विष्णु होंगे वहां माता लक्ष्मी भी वास करती हैं. तो जिनके घर तुलसी की छाया होती है वहां कभी भी आर्थिक तंगी नहीं आती. परिवार तरक्की की राह पर चलता है. 

News Nation Bureau | Edited By : Nitu Pandey | Updated on: 29 Aug 2021, 07:12:06 AM
tulsi

तुलसी की अहमियत (Photo Credit: प्रतिकात्मक फोटो)

नई दिल्ली :

सनातन धर्म में तुलसी (Tulsi) के पौधे की बहुत अहमियत मानी गई है. जिस घर में तुलसी होती है वहां से नकारात्मक शक्तियां दूर हो जाती हैं. कहा भी जाता है जिसके आंगन में तुलसी और द्वारे यानी दरवाजे के पास नीम रहे उस घर में रोग-दुख और दरिद्रता दूर रहती है. माता तुलसी की कृपा से धन की प्राप्ति होती है. शास्त्रों के मानें तुलसी के पौधों की जड़ों में भगवान विष्णु का वास होता है. वो शालिग्राम रूप में वहां निवास करते हैं. कहा जाता है जहां भगवान विष्णु होंगे वहां माता लक्ष्मी भी वास करती हैं. तो जिनके घर तुलसी की छाया होती है वहां कभी भी आर्थिक तंगी नहीं आती. परिवार तरक्की की राह पर चलता है. 

तुलसी के जड़ को करे धारण

कहा जाता है कि आप खूब मेहनत कर रहे हैं, लेकिन हाथ कुछ नहीं लग रहा. तो उपाय बताया गया है कि अगर आप तुलसी की जड़ को चांदी की लॉकेट में धारण करते हैं तो धन आगमन का रास्ता खुल जाता है. इतना ही नहीं आपके नवग्रह या अन्य दोष भी दूर हो जाते हैं.

नवग्रह का दोष होता है दूर

प्रतिदिन स्नान करने के बाद तुलसी को जल चढ़ाने से नवग्रह का दोष दूर हो जाते हैं. जड़ की मिट्टी को माथे से लगाने से मन की शांति प्राप्त होती है. दुर्भाग्य दूर हो जाता है. इतना ही नहीं सम्मोहन शक्ति बढ़ जाता है. आपसे व्यक्ति बहुत जल्द प्रभावित होने लगते हैं.

तुलसी में औषधीय गुण होता है

तुलसी में औषधीय गुण है. यह शरीर को रोगों से लड़ने की शक्ति देता है. सर्दी-खांसी में अगर आप तुलसी पत्ता या फिर उसके बीज का सेवन करते हैं तो यह बीमारी खत्म हो जाता है. घर में कीट-पतंगों का वास भी कम हो जाता है.

First Published : 29 Aug 2021, 07:07:55 AM

For all the Latest Religion News, Dharm News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो