logo-image

Shani Ke Upay: शनिवार के ये उपाय आपको बना देंगे मालामाल, आर्थिक तंगी होगी दूर

Shani Ke Upay: शनि ग्रह हमारे सौरमंडल में एक ग्रह है जो विशेष रूप से भारतीय ज्योतिष शास्त्र में महत्वपूर्ण माना जाता है. यह एक उच्च और शांतिप्रिय ग्रह माना जाता है, लेकिन इसकी दृष्टि की दृष्टि से शनि को एक कठिन और कठोर ग्रह माना जाता है....

Updated on: 26 Jan 2024, 04:57 PM

नई दिल्ली :

Shani Ke Upay: शनि ग्रह हमारे सौरमंडल में एक ग्रह है जो विशेष रूप से भारतीय ज्योतिष शास्त्र में महत्वपूर्ण माना जाता है. यह एक उच्च और शांतिप्रिय ग्रह माना जाता है, लेकिन इसकी दृष्टि की दृष्टि से शनि को एक कठिन और कठोर ग्रह माना जाता है जो जीवन की परिक्षमाओं और सीमाओं को प्रतिबिंबित करता है। शनि को धर्म और न्याय का प्रतीक भी माना जाता है, जो व्यक्ति को कर्मफल के लिए जिम्मेदार बनाता है. इसका ध्यान रखने से व्यक्ति को धैर्य, उत्तम नैतिकता, और संयम जैसी गुणों का विकास होता है. शनि ग्रह के उपाय करने के लिए कई उपाय हैं जो व्यक्ति अपने जीवन में अपना सकता है.

शनि देव के उपाय

शनि मंत्र जाप: शनि मंत्र जाप करने से शनि के दुष्प्रभाव को कम किया जा सकता है. "ॐ प्रां प्रीं प्रौं सः शनैश्चराय नमः" यह मंत्र शनि के उपासना के लिए प्रसिद्ध है.

शनि की पूजा और अर्चना: शनि देव को उनकी पूजा और अर्चना करने से उनकी क्रिपा प्राप्त हो सकती है.

शनि के रत्न: शनि के उपाय के रूप में ब्लू सफायर, ब्लू टोपाज, ब्लू सप्पहायर, नीलम, ब्लू एमिथिस्ट जैसे रत्न पहन सकते हैं.

शनि के व्रत और उपासना: शनिवार को शनि व्रत रखने और उनकी उपासना करने से शनि ग्रह के अशुभ प्रभावों को कम किया जा सकता है.

दान करना: शनि के उपाय के रूप में धातुओं, ब्लू कलर के कपड़े, उरद दाल, नीले रंग की चीजें, शनि ग्रह को अर्पित किया जा सकता है.

कर्मकांड और सेवा: शनि के उपाय के रूप में अन्य लोगों की सेवा करना, अशुभ शनि के प्रभाव को दूर करने में मदद कर सकता है.

यह सभी उपाय व्यक्ति की शनि के दुष्प्रभावों को कम करने में मदद कर सकते हैं. हालांकि, किसी भी उपाय को करने से पहले अच्छे गुरु की सलाह लेना बेहतर होता है.

Religion की ऐसी और खबरें पढ़ने के लिए आप visit करें newsnationtv.com/religion

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं. न्यूज नेशन इस बारे में किसी तरह की कोई पुष्टि नहीं करता है. इसे सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर यहां प्रस्तुत किया गया है.)