logo-image

Dog Crying At Night Reasons: रात के समय घर के बाहर रो रहा है कुत्ता, इन कारणों की वजह से घट सकती है दुर्घटना

कई बार रात के समय घर के बाहर कुत्तों के भौंकने और रोने की आवाजें (dog crying is inauspicious) सुनाई देती हैं. घर के बड़े-बुजुर्गों की मानें तो ये अपशकुन का संकेत होता है. ये रोने की आवाजें अशुभ और बुरे संकेतों की ओर इशारा करती हैं.

Updated on: 12 May 2022, 11:37 AM

नई दिल्ली:

हिंदू धर्म में कई चीजों का उल्लेख किया गया है. जिनमें कुछ चीजों को शुभ तो कुछ को अशुभ माना गया है. इन्हीं अशुभ बातों में से एक रात के समय कुत्ते का रोना (dog crying at night) भी है. अकसर आपने देखा होगा कि रात के समय घर के बाहर कुत्तों के भौंकने और रोने की आवाजें (dog crying is inauspicious) सुनाई देती हैं. कई बार तो उन्हें हटा दिया जाता है. ताकि उनकी रोने की आवाजें सुनाई न दे सकें. क्योंकि घर के बड़े-बुजुर्गों का कहना होता है कि ये अपशकुन का संकेत है. ये रोने की आवाजें अशुभ और बुरे संकेतों की ओर इशारा करती हैं. प्राचीनकाल की मान्यताओं में कुत्ते का रोने को अशुभ होता है. अब सवाल ये आता है कि आखिर रात के वक्त ही अकसर कुत्ते क्यों रोते हैं? इसके पीछे की असली वजह क्या है? तो, चलिए जान लें ये अशुभ क्यों (why dog is crying) माना जाता है.  

यह भी पढ़े : Pushpadant Nath Bhagwan Chalisa: पुष्पदंत भगवान की पढ़ेंगे ये चालीसा, सुख की होगी प्राप्ति और कल्याण का मार्ग होगा प्रशस्त

किसी अशुभ घटना का संकेत
रात में कुत्ते के भौंकने की पीछे एक वजह ये होती है कि वे रात में किसी अनहोनी घटना का संकेत देते हैं. कुत्ते भले ही रात में रोएं या फिर दिन में दोनों ही समय इनका रोना शुभ नहीं होता. 

पालतू कुत्ते का रोना भी अशुभ
इसके अलावा ऐसा भी माना जाता है कि अगर घर का पालतू कुत्ता रोने लग जाता है या उसकी आंखों से आंसू आ रहे होते हैं, या फिर वो खाना-पीना छोड़ दे, तो भी इसका मतलब घर पर कोई संकट आने वाला है. और वे आपको इस तरह से संकेत देता है. 

यह भी पढ़े : Mohini Ekadashi 2022: भगवान विष्णु ने चतुराई से ऐसे पिलाया देवताओं को अमृत, असुरों का हुआ अंत

दिखते हैं पूर्वज
ज्योतिष शास्त्रों के अनुसार रात में कुत्ते इस वजह से रोते हैं क्योंकि उन्हें आस-पास पूर्वज या आत्माएं दिखाई देती हैं. जिन्हें देखकर वे रोने लग जाते हैं. ऐसा माना जाता है कि कुत्ते की देखने और सोचने की शक्ति बहुत तेज होती है इसलिए वे इन चीजों को जल्दी से भांप जाते हैं. 

यह भी पढ़े : Guruwar Vrat Niyam: गुरुवार व्रत के दौरान करेंगे इन जरूरी नियमों का पालन, विष्णु जी हो जाएंगे प्रसन्न

प्राचीनकाल में ये माना जाता था कि कुत्ते तभी रोते हैं जब उन्हें अपने बाकी के साथियों को संदेश पहुंचाना होता है. इस खास आवाज के जरिए वे कई बार अपने बाकी के साथियों को अपना लोकेशन बताते हैं ताकि वे उन तक आसानी से पहुंच सकें. वैज्ञानिक कारणों की बात करें तो वैज्ञानिकों का ऐसा भी मानना है कि कुत्तों को जब दर्द होता है तब भी वे रोते हैं या हाउल करते हैं. ये अपनी परेशानी को जाहिर करने का एक खास तरीका होता है. कुत्ता एक ऐसा प्राणी है जिन्हें इंसानों के साथ घुलमिल कर रहना पसंद होता है. अकेलापन उन्हें बिल्कुल भी नहीं भाता है. घर में या बाहर सड़क पर जब भी वे अकेले रहते हैं तो उन्हें अकेलापन (Why do dogs cry during the night) महसूस होता है. इस वजह से वे हाउल करते हैं.