News Nation Logo

Ravivar Upay For Success and Peace In Life: गुड़, कपड़ा और देवताओं की इस प्रिय वस्तु का दान, करेगा मन को शांत और बढ़ाएगा समाज में मान सम्मान

News Nation Bureau | Edited By : Gaveshna Sharma | Updated on: 14 Aug 2022, 10:34:12 AM
surya dev jal arghya dete hue konsi galti nahi karni 63

गुड़, कपड़ा और देवताओं की इस प्रिय वस्तु का दान, बढ़ाएगा समाज में सम्मान (Photo Credit: Social Media, News Nation)

नई दिल्ली :  

Ravivar Upay For Success and Peace In Life: धन दौलत के पीछे भागते भागते और जिंदगी की परेशानियों से जूझते जूझते व्यक्ति कहीं न कहीं अपने मन की शांति को खो देता है. जिसके चलते उसका मन हर समय विचलित ही रहता है. ऐसे में अगर रविवार के दिन सूर्य देव की पूजा के पश्चात कुछ उपाय किये जाएं तो व्यक्ति अपने खोए सुकून को वापस पा सकता है. इसके अलावा, ये उपाय समाज में व्यक्ति का मान सम्मान बढ़ाने में भी सहायक हैं. इन उपायों को करने से न सिर्फ सूर्य देव की कृपा प्राप्त होती है बल्कि उनके आशीर्वाद से नीरस पड़े जीवन में सुखमय तेज फैलने लगता है. तो आइये जानते हैं उन उपायों के बारे में. 

यह भी पढ़ें: Singh Sankranti 2022 Significance Of Ghee: सिंह संक्रांति पर सूर्य गोचर का पड़ेगा जबरदस्त प्रभाव, घी के इस्तेमाल से बच सकती है जान

- रविवार के दिन जल्दी उठकर स्नान करने के बाद सूर्य देव को अर्घ्य देना शुभ माना जाता है. सूर्य को अर्घ्य देते समय अगर उनके 12 नामों को मन्त्रों के रूप में बोला जाए तो व्यक्ति को सूर्य देव की विशेष कृपा प्राप्त होती है और ऐसे व्यक्ति के मान सम्मान में भी वृद्धि होती है. 

- धार्मिक मान्यताओं के अनुसार, दान एक ऐसा मार्ग है जो व्यक्ति के मन में शांति का संचार करता है. वहीं, रविवार के दिन दान करना पुण्यदायी माना जाता है. ऐसे में अगर रविवार के दिन गुड़, दूध, चावल या साफ़ कपड़े का दान किया जाए तो व्यक्ति को न सिर्फ शान्ति की अनुभूति होती है बल्कि उसे पापों से मुक्ति भी मिल जाती है. 

- चन्दन का तिलक समस्त हिन्दू देवी देवताओं का प्रिय माना जाता है. ऐसे में अगर हर रविवार आप चन्दन का तिलक लगाते हैं तो इससे माँ लक्ष्मी के साथ साथ सूर्य देव का आशीर्वाद और भगवान विष्णु की कृपा भी प्राप्त होती है. घर में सकारात्मकता का संचार होता है और नकारात्मक ऊर्जा से आपका बचाव होता है. 

- जहां एक तरफ रविवार का दिन सूर्य देव को समर्पित है वहीं दूसरी तरफ लाल रंग सूर्य देव को प्रिय है. ऐसे में रविवार के दिन लाल रंग के कपड़े पहनने या लाल चन्दन का तिलक करने से सूर्य के समान व्यक्ति का व्यक्तित्व चमकने लगता है. 

First Published : 14 Aug 2022, 10:34:12 AM

For all the Latest Religion News, Dharm News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.