logo-image

Ravivar Ke Upay: रविवार के दिन जरूर अपनाएं ये विशेष उपाय, चमकेगी किस्मत और होगा धन लाभ

Ravivar Ke Upay: हिंदू धर्म में रविवार का दिन सूर्य देव की पूजा के लिए समर्पित माना जाता है. ज्योतिष शास्त्र के अनुसार इस दिन कुछ विशेष उपाय करने से सूर्य देव प्रसन्न होते हैं और जीवन में सुख-समृद्धि, धन-लाभ और सफलता प्राप्त होती है.

Updated on: 03 Mar 2024, 12:15 PM

नई दिल्ली:

Ravivar Ke Upay: हिंदू धर्म में रविवार का दिन सूर्य देव की पूजा के लिए समर्पित माना जाता है. इस दिन सूर्यदेव की पूजा-अर्चना करना चाहिए. माना जाता है कि ऐसा करने से जातक को आरोग्य जीवन का वरदान प्राप्त होता है. इसके साथ ही पद-प्रतिष्ठा और मान-सम्मान भी प्राप्त होता है. वहीं ज्योतिष में इस दिन कुछ उपाय करने का भी विधान है. ज्योतिष शास्त्र के अनुसार इस दिन कुछ विशेष उपाय करने से सूर्य देव प्रसन्न होते हैं और  जीवन में सुख-समृद्धि, धन-लाभ और सफलता प्राप्त होती है. 

1. सूर्य देव को जल अर्पित करें

रविवार के दिन तांबे के लोटे में जल, लाल चंदन, गुड़, चावल और फूल मिलाकर सूर्य देव को अर्पित करें. इस दौरान 'ऊँ घृणि सूर्याय नमः' मंत्र का जाप करें. ऐसा करने से सूर्यदेव की कृपा बरसेगी. 

2. लाल वस्त्र पहनें

लाल रंग सूर्य देव का प्रिय रंग है. ऐसे में अगर आप रविवार के दिन लाल वस्त्र धारण करेंगे तो इससे सूर्य देव की कृपा प्राप्त होती है. 

3. गाय को चारा खिलाएं

हिंदू धर्म में गाय को पवित्र माना जाता है. ज्योतिष की मानें को अगर आप रविवार के दिन गाय को हरा चारा खिलाएंगे तो इससे पुण्य प्राप्त होता है और सूर्य देव भी प्रसन्न होते हैं. 

4. गेहूं दान करें

रविवार के दिन गेहूं का दान करना शुभ माना जाता है. इस दिन गेहूं का दान करने से सूर्य देव प्रसन्न होते हैं और धन-लाभ की प्राप्ति होती है. 

5. मछलियों को आटे खिलाएं

 रविवार के दिन प्रातः काल मछलियों को आटे की गोलियों खिलाना चाहिए. धार्मिक मान्यताओं के अनुसार ऐसा करने से मां लक्ष्मी बेहद प्रसन्न होती हैं. 
 
6. सूर्योदय से पहले स्नान करें

रविवार के दिन सूर्योदय से पहले स्नान करना चाहिए. कहा जाता है कि ऐसा करने से नकारात्मक ऊर्जा दूर होती है और सकारात्मक ऊर्जा का संचार होता है. 

Religion की ऐसी और खबरें पढ़ने के लिए आप visit करें newsnationtv.com/religion

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं। न्यूज नेशन इस बारे में किसी तरह की कोई पुष्टि नहीं करता है। इसे सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर यहां प्रस्तुत किया गया है।) 

ये भी पढ़ें -

Ayodhya: श्रद्धालुओं के लिए खुशखबरी, अब रात तक होंगे रामलला के दर्शन...देखें टाइमिंग

Surya Stuti: सुख-समृद्धि की प्राप्ति के लिए रविवार को करें इस स्तुति का पाठ, साथ ही पढ़ें ये मंत्र

Surya Dev Ke Mantra: रविवार के दिन सूर्यदेव के इन मंत्रों का करें जाप, खुशियां लौटेंगी तुरंत