News Nation Logo
Banner

‘लक्ष्‍मणपुर’ में तैयार मूर्तियां बढ़ाएंगी ‘रामनगरी’ की शोभा

दीपोत्सव में दुल्‍हन जैसी सजी श्रीराम की नगरी अयोध्‍या में लक्षमणपुर (लखनऊ) में बनी प्रभु श्रीराम की अनूठी मूर्तियां राम भक्‍तों के मन को मोह लेगीं.

Ratish Trivedi | Edited By : Sunil Mishra | Updated on: 11 Nov 2020, 06:15:54 PM
ram

‘लक्ष्‍मणपुर’ में तैयार मूर्तियां बढ़ाएंगी ‘रामनगरी’ की शोभा (Photo Credit: News Nation)

लखनऊ:  

दीपोत्सव में दुल्‍हन जैसी सजी श्रीराम की नगरी अयोध्‍या में लक्षमणपुर (लखनऊ) में बनी प्रभु श्रीराम की अनूठी मूर्तियां राम भक्‍तों के मन को मोह लेगीं. संस्‍कृति विभाग उत्‍तर प्रदेश द्वारा लखनऊ के राज्‍य ललित कला अकादमी द्वारा अयोध्‍या में 13 नवंबर को ‘जन जन के राम’ विषय पर 25  मूर्तियों की प्रदर्शनी लगाई जाएगी. राम कथा पार्क में लगने वाली इस प्रदर्शनी में कानपुर, बनारस, प्रयागराज, मथुरा, लखनऊ के मूर्तिकारों द्वारा तैयार कलाकृतियों में प्रभु श्रीराम के भाव, दया, प्रेम की झलक नजर आएगी.

मूर्तिकारों ने कहा कि अयोध्‍या में प्रदर्शनी लगाना हम लोगों के लिए गर्व की बात है. राम जन्‍मभूमि पर राममंदिर निर्माण कार्य शुरू होने के बाद पहले दीपोत्‍सव में राम की पावन भूमि पर प्रदर्शनी लगाने का सौभाग्य हम लोगों को मिला है. इससे हम लोग बेहद खुश हैं. मुख्यमंत्री ने हम कलाकारों की कला को अयोध्‍या में मंच देकर उनकी कला को सम्‍मानित किया है.

जन-जन के राम कण-कण में बसे हैं श्रीराम…  श्रीराम के अलग अलग संदेशों को मूर्तियों में ढाल शिल्‍पकार प्रभु श्रीराम की अलौकिक मूर्तियों से लोगों को सामाजिक संदेश दिया जाएगा. रामायण के बहुचर्चित प्रसंगों के अंशों की झलक प्रदर्शनी में देखने को मिलेगी, जिसके तहत श्रीराम के संदेशों को लोगों तक पहुंचाया जाएगा. मूर्तिशिल्‍प कलाकार द्वारा फाइवर, टेराकोटा और लकड़ी में मूर्तियों को ढाल मूर्तिकला शैलियों की विशेषताओं से आम जनमानस को रूबरू कराएंगे. प्रदर्शनी में ‘अहिल्‍या उद्धार’, केवट प्रसंग, राम के अनूठे रूपों के दर्शन, राम लक्ष्‍मण प्रेम, भरत मिलाप जैसे कई प्रसंगों का प्रदर्शन मूर्तियों में किया जाएगा.

चित्रकूट के मूर्तिकार अनुज मिश्रा ने बताया कि ये मेरे लिए खुशी की बात है कि अयोध्‍या में शिल्‍पकारों की कलाकृतियों को प्रदर्शित किया जा रहा है. श्रीराम की तपोभूमि चित्रकूट के लोग श्रीराम को हमेशा से राजा के रूप में देखना चाहते हैं. योगी सरकार द्वारा राममंदिर निर्माण के फैसले के बाद देश दुनिया संग चित्रकूट के लोगों में उत्‍साह उमंग की लहर दौड़ रही है. लगभग पांच फुट की मूर्ति में श्रीराम को राजा राम का विराट स्‍वरूप नजर आएगा.

योगी सरकार द्वारा चलाए जा रहे मिशन शक्ति की झलक भी अयोध्‍या प्रदर्शनी में देखने का मिलेगी. सच्चिदानंद और जीऊतवली यादव ने बताया कि मर्यादा पुरुषोत्‍तम राम ने ‘अहिल्‍या उद्धार’ के जरिए समाज को नारी सम्‍मान का संदेश दिया था. उस प्रसंग को मूर्ति में ढाल नारी सम्‍मान के प्रति लोगों को मिशन शक्ति के तहत जागरूक करेंगे.

लखनऊ के मूर्तिकार पारूल श्रीवास्‍तव ने बताया कि ‘जटायु प्रसंग’ पर आधारित मूर्ति अयोध्‍या में प्रदर्शित की जाएगी. ये मेरे लिए खुशी की बात है. अंबेडकरनगर के उदय राज मौर्या ने कहा कि राम लक्ष्‍मण के सेतु निर्माण के समय के दृश्‍य पर आधारित मूर्ति बनाई है, जो प्रदर्शनी में लगेगी. ये हम सब मूर्तिकारों के लिए सौभाग्य की बात है कि रामजन्‍मभूमि अयोध्‍या में मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ के हाथों से प्रदर्शनी का शुभारंभ किया जाएगा.

लखनऊ के कैसरबाग के राज्‍य ललित कला अकादमी में नौ दिवसीय शिविर का आयोजन किया गया था. जहां अलग अलग जनपदों के मूर्तिकारों ने श्रीराम की तीस मूर्तियों को गढ़ा था. जन जन के राम विषय पर आधारित शिविर में मूर्तिकारों ने प्रतिभाग किया था जिसकी प्रदर्शनी अब अयोध्‍या में लगेगी.

First Published : 11 Nov 2020, 06:15:54 PM

For all the Latest Religion News, Dharm News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.