logo-image

Ramadan 2024: रमजान के लिए WHO ने जारी किए दिशा निर्देश, रोजा रखने वाले जरूर अपनाएं ये नियम

Ramadan 2024: रमजान का पवित्र महीना अगले सप्ताह से शुरू हो रहा है. इस्लाम धर्म के सबसे खास महीने से पहले विश्व स्वास्थ्य संगठन ने हर साल की तरह इस साल भी कुछ जरूरी दिशा निर्देश जारी किए हैं.

Updated on: 07 Mar 2024, 04:56 PM

highlights

  • रमजान के लिए WHO ने जारी किए दिशा निर्देश
  • रोजेदारों को स्वस्थ रखने के लिए बताए नियम
  • अगले सप्ताह शुरू होगा रमजान का महीना

नई दिल्ली:

Ramadan 2024: इस्लाम धर्म का सबसे पवित्र रमजान का महीना शुरू होने वाला है. इससे पहले विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने कुछ जरूरी दिशा निर्देश जारी किए हैं. रमजान स्लामी कैलेंडर का नौवां महीना है. इस पूरे महीने मुस्लिम समुदाय के लोग रोजा रखते हैं. यह महीना शांति और आध्यात्मिकता के लिए समर्पित है. इस महीने के बाद ईद-उल-फितर मनाई जाती है. रमजान के दौरान दुनियाभर में मुस्लिम समुदाय के लोग सूर्वोदय से पहले सहरी करते हैं और सूर्यास्त होने पर इफ्तार कर रोजा खोलते हैं. इशां की नाम के बाद मस्जिदों में तराबीह की नमाज अदा करते हैं. रमजान में रोजा की शुरुआत सूर्योदय से पहले सेहरी यानी कुछ खाने के बाद की जारी है. वहीं शाम के वक्त सूर्यास्त के बाद खजूर या कोई फल खाकर इफ्तार किया जाता है. हालांकि, परंपरा के अनुसार खजूर और पानी पीकर रोजा खोला जाता है.

ये भी पढ़ें: Mahashivratri 2024: 8 मार्च को मनाई जाएगी महाशिवरात्रि, इस मुहूर्त में करें पूजा, जानें व्रत के सही नियम

WHO हर साल जारी करता है दिशा निर्देश

बता दें रि विश्व स्वास्थ्य संगठन हर साल रमजान के पवित्र महीने के शुरू होने से पहले कुछ जरूरी दिशा-निर्देश जारी करता है. इन दिशा निर्देशों से रमज़ान के महीने के दौरान अच्छे स्वास्थ्य को बनाए रखा जा सकता है. साथ ही दिनभर भूखा रहने से लोगों को स्वास्थ्य पर कोई विपरीत असर न पड़े.

ये हैं डब्ल्यूएचओ के दिशा निर्देश

संतुलित आहार

विश्व स्वास्थ्य संगठन ने सलाह दी है कि रमजान के महीने में रोजा रखते के दौरान संतुलित आहार का सेवन करें. रोजा खोलने के बाद बहुत अधिक तला हुआ या तैलीय भोजन खाने से बचें. इसके साथ ही ये सुनिश्चित करें रोजा खोलने के बाद पौष्टिक आहार का सेवन करें, जिससे शरीर को जरूरी पोषण मिलता रहे. रोजे के बैद पर्याप्त मात्रा में पानी पीना भी अनिवार्य है.

नमक का सेवन कम करें

डब्ल्यूएचओ के मुताबिक, रमजान के महीने में जितना कम हो सके नमक का सेवन करें. नमक के बजाय खाने के स्वाद के लिए विभिन्न प्रकार की खाद्य पदार्थ का सेवन करें. प्राकृतिक जड़ी-बूटियों के सेवन से शरीर को पोषण मिलता है.

ये भी पढ़ें: Mahashivratri 2024: इस बार महाशिवरात्रि पर प्रदोष व्रत का दुर्लभ संयोग, जरूर करें पूजा, मिलेगा कई गुना ज्यादा लाभ

व्यायाम करें

विश्व स्वास्थ्य संगठन ने कहा है कि रमजान के महीने में व्यायाम जरूर करें. इससे पाचन क्रिया ठीक रहेगी और व्यायाम करने से शरीर फिट और स्वस्थ रहेगा.

तम्बाकू और वेपिंग के इस्तेमाल से बचें

रमजान के महीने में खुद को स्वस्थ रखने के लिए तम्बाकू के सेवन और वेपिंग से बचना चाहिए. तंबाकू और स्मोकिंग करने से आपके कई प्रकार की स्वास्थ्य संबंधी परेशानियां हो सकती हैं. 

बेकिंग या स्टीमिंग

इसके अलावा रमजान के महीने में ज्यादा तला-भुना खाना सेहत को नुकसान पहुंचा सकता है. इसके बजाय, हम खाना पकाने के अन्य तरीके चुन सकते हैं जैसे भोजन को भाप में पकाना यानी स्टीम करें. इससे पोषण बरकरार रहेगा और साथ ही रोजा से पहले या बाद में सेवन के लिए आहार स्वस्थ हो जाएगा.\