logo-image

Ramadan 2022: रमज़ान का चांद दिखा, आज से होगा पहला रोज़ा

देश में रमजान का महीना कल शुरू हो चुका है. आज देश के कई भागों में  चांद देखा गया.

Updated on: 03 Apr 2022, 12:01 AM

highlights

  • हर वर्ष रमजान नौवें माह में आता है
  • रमजान के लिए बाजार सज चुके हैं

नई दिल्ली:

Ramadan 2022: देश में रमजान का महीना कल शुरू हो चुका है. आज देश के कई भागों में चांद देखा गया. अगर आज चांद नहीं दिखता तो रविवार को चांद देखा जाता और 4 अप्रैल को पहला रोजा होता. आज चांद देखे जाने के बाद लोगों ने एक दूसरे को बधाई दी और पहले रोजे की तैयारियों में जुट गए हैं. मुस्लिम समुदाय में सबसे पवित्र माह रमजान को माना जाता है. अल्लाह की इबादत के लिए इस माह को सबसे पवित्र माह माना गया है. हर वर्ष रमजान नौवें माह में आता है. रमजान के लिए बाजार सज चुके हैं. लोग तैयारियों में जुट गए हैं.

लखनऊ में ईदगाह के इमाम मौलाना खालिद रशीद ने मिनी टेलिस्कोप से चांद देखा. इसके बाद चांद दिखने की पुष्टि की. मौलाना ने कहा कि हमें चांद का इंतज़ार था. कल से रमजान के पाक माह की शुरूआत होगी. पहला रोजा रविवार से रखा जाएगा. वे इसके लिए सभी को मुबारकबाद देता हूं. लखनऊ और अन्य शहरों में चांद देखे जाने के बाद लोगों ने नमाज भी पढ़ी.

गौरतलब है कि मुस्लिम समुदाय के लिए ये माह बेहद अहम है. 29 या 30 दिन रोजे रखे जाते हैं. उसके बाद रमजान का समापन ईद उल फितर का उत्सव मनाकर करते हैं. मुस्लिम समुदाय 29 दिन रोजा रखेंगे या 30 दिन इस बात का निर्णय ईद के चांद पर निर्भर करता है.