logo-image

Rama Ekadashi 2023: आज रमा एकादशी पर जरूर करें ये काम, भगवान विष्णु की जमकर बरसेगी कृपा

Rama Ekadashi 2023: अगर आप रमा एकादशी के दिन कुछ खास उपाय करेंगे तो आपको विष्णु जी की जमकर कृपा बरसेगी साथ ही आपके जीवन में चल रही सभी परेशानियां दूर हो जाएगी. आइए जानते हैं इन उपायों के बारे में.

Updated on: 09 Nov 2023, 02:49 PM

नई दिल्ली:

Rama Ekadashi 2023: हिंदू पंचांग के अनुसार हर साल कार्तिक कृष्ण पक्ष की एकादशी तिथि को रमा एकादशी का व्रत किया जाता है. इस दिन भगवान विष्णु की पूजा-अर्चना करने के साथ-साथ व्रत भी रखने का विधान है. साथ ही इस दिन माता लक्ष्मी की भी पूजा की जाती है. ऐसा कहा जाता है कि इस विधि-विधान के साथ पूजा करने से और उपवास रखने से धन-धान्य और सुख-समृद्धि की प्राप्ति होती है. इस वर्ष रमा एकादशी आज यानी  09 नवंबर 2023 दिन गुरुवार को मनाया जा रहा है. इस साल की रमा एकादशी बेहद ही खास है क्योंकि आज गुरुवार का दिन और गुरुवार का दिन भगवान विष्णु को समर्पित माना जाता है. ऐसे में अगर आप इस दिन कुछ खास उपाय करेंगे तो आपको विष्णु जी की जमकर कृपा बरसेगी साथ ही आपके जीवन में चल रही सभी परेशानियां दूर हो जाएंगी. आइए जानते हैं इन उपायों के बारे में. 

रमा एकादशी पर करें ये खास उपाय

1. धन लाभ के लिए 

अगर आप आर्थिक तंगी से गुजर रहे हैं तो ऐसे में रमा एकादशी के दिन तुलसी के पौधे में शालिग्राम जी की रखकर उनकी पूजा-अर्चना करें. इससे आपको धन लाभ होगा और धीरे-धीरे करके आर्थिक समस्याएं भी दूर हो जाएगी. 

2. रमा एकादशी पर करें तुलसी का उपाय 

भगवान विष्णु को तुलसी बेहद प्रिय है. इसलिए इस दिन आप तुलसी की मंजरी तोड़कर अपने पर्स या फिर तिजोरी में रख दें. ऐसा करने से आर्थिक तंगी तो दूर होगी ही साथ ही घर में खुशियां भी आएंगी. आप चाहें तो तुलसी की पत्तियां को लाल कपड़े में बांधकर अलमारी में रख दें. इससे भी आपको काफी लाभ मिलेगा. 

3. नौकरी में आ रही बाधा को दूर करने के लिए

अगर आपको नौकरी में किसी तरह की कोई परेशानी आ रही है तो इसके लिए रमा एकादशी पर एक सिक्का लें और उसकी पूजा करें. उसके बाद सिक्के पर रोली, अक्षत और फूल अर्पित करें. अब इस सिक्के को लाल कपड़े में बांधकर ऑफिस की डेस्क में रख दें. ऐसा करने से आपको नौकरी में सफलता तो मिलेगी ही साथ ही कार्यक्षेत्र पर तरक्की भी मिलेगी. 

Religion की ऐसी और खबरें पढ़ने के लिए आप visit करें newsnationtv.com/religion

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं। न्यूज नेशन इस बारे में किसी तरह की कोई पुष्टि नहीं करता है। इसे सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर यहां प्रस्तुत किया गया है।)