logo-image

Ram Navami Upay 2024: रामनवमी के दिन अपनाएं ये कुछ ज्योतिषी उपाय, हमेशा बनी रहेगी प्रभु राम की कृपा

Ram Navami Upay 2024: रामनवमी के अवसर पर राम दरबार की पूजा करने से मनोकामनाओं की पूर्ति होती है और घर, जीवन में सदैव खुशहाली बनी रहती है. इस त्योहार पर हनुमान जी के पूजन का विशेष महत्व है, जो सभी संकटों से मुक्ति दिलाते हैं.

Updated on: 11 Apr 2024, 05:27 PM

नई दिल्ली:

Ram Navami Upay 2024: रामनवमी का त्योहार चैत्र मास की नवरात्रि की नवमी तिथि को मनाया जाता है. ऐसा माना जाता है कि इस दिन भगवान श्री राम का जन्म हुआ था और तभी से यह त्योहार राम जन्मोत्सव के रूप में हर्षोल्लास के साथ मनाया जाने लगा. रामनवमी को हिंदुओं के प्रमुख त्योहारों में से एक माना जाता है. भगवान राम राक्षसों को मारने और दुनिया को नकारात्मक शक्तियों से छुटकारा दिलाने के लिए अवतरित थे. आज भी लोग राम जन्मोत्सव को बड़े धूमधाम से मनाते हैं और अगर आप इस दिन भगवान की पूजा करते हैं और ज्योतिष के कुछ उपाय आजमाते हैं तो आपके जीवन में हमेशा खुशियां बनी रहेंगी. आइए इन उपायों के बारे में विस्तार से जानें.

राम दरबार की  पूजा करें : रामनवमी के दिन राम दरबार की पूजा करने से मनोकामनाओं की पूर्ति होती है और घर, जीवन में सदैव खुशहाली बनी रहती है.  राम-सीता के इस दिन हनुमान जी के पूजा का विशेष महत्व है. हनुमान जी आपको सभी संकटों से मुक्ति दिलाते हैं. राम दरबार की पूजा करने से पहले उनकी तस्वीर को एक पीले चौकी पर रखें और उसके सामने धूप जलाएं और भोग लगाएं.

रामचरित मानस के अखंड पाठ करें : राम नवमी के दिन रामचरित मानस के अखंड पाठ का आयोजन करने से घर की समृद्धि बनी रहती है. अगर आप इस दिन अपने परिवार के साथ इसका पाठ करेंगे तो आपके जीवन में हमेशा खुशियां बनी रहेंगी और घर में सकारात्मक ऊर्जा का वास रहेगा.यदि आप इस दिन संपूर्ण रामायण का पाठ नहीं कर सकते तो बालकांड और सुंदरकांड का पाठ अवश्य करें. इस उपाय से आपको श्री राम की कृपा प्राप्त होती है और आप हमेशा समृद्ध रहते हैं.

माता सीता को चुनरी चढ़ाएं: मां सीता भगवान राम को प्राणों से भी प्रिय है. अगर आप रामनवमी के दिन मंदिर में जाकर माता सीता को लाल चुनरी चढ़ाते हैं तो प्रभु आपपर बहुत प्रशन्न होंगे और आपका वैवाहिक जीवन सुखमय बना रहगा. इसके साथ ही अगर आपकी शादी में देरी हो रही है और कुछ रुकावटें आ रही हैं तो आपको माता सीता के चरणों में सिन्दूर चढ़ाना चाहिए. इस उपाय से पति-पत्नी के बीच होने वाले झगड़ें भी कम होते हैं.

हनुमान चालीसा पढ़ें: हनुमान जी भगवान राम को अति प्रिय है, इसलिए गोस्वामी तुलसीदास जी ने हनुमान चालिसा में कहा है," तुह्मरे भजन राम को पावै. जनम जनम के दुख बिसरावै.." इसलिए अगर आप रामनवमी के दिन हनुमान चालीसा का पाठ करते हैं तो आपकी सभी मनोकामनाएं पूरी हो जाती हैं. हनुमान जी प्रभु श्री राम के परम भक्त हैं और  उनकी स्तुति करने से राम जी का पूर्ण आशीर्वाद मिलता है .

राम जी को पीला फूल चढ़ाएं : प्रभु श्री राम विष्णु जी के 7वे अवतार हैं. विष्णु जी को फुल आति प्रिय हैं, तो अगर आप रामनवमी के दिन श्री राम को पीले फूल चढ़ाते हैं तो आपके जीवन में हमेशा खुशियां बनी रहेंगी. अगर आप इस दिन पीले रंग के कपड़े पहनकर पूजा करेंगे तो यह आपके लिए विशेष फलदायी होगा.

यह भी पढ़ें: Ram Navami 2024: अदभुत हैं राम नाम जपने के लाभ , जानें इस वर्ष नवमी की तिथि, मुहूर्त और महत्व

Religion की ऐसी और खबरें पढ़ने के लिए आप न्यूज़ नेशन के धर्म-कर्म सेक्शन के साथ ऐसे ही जुड़े रहिए.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं. न्यूज नेशन इस बारे में किसी तरह की कोई पुष्टि नहीं करता है. इसे सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर यहां प्रस्तुत किया गया है.)