logo-image
लोकसभा चुनाव

Ram Navami 2024: रामनवमी में जानिए कन्या पूजन की पूजा विधि, सामग्री और शुभ मुहूर्त

Ram Navami 2024: कन्या पूजा एक पवित्र अनुष्ठान है जो भक्तों को देवी दुर्गा का आशीर्वाद लेने और उनके जीवन में सुख, समृद्धि और शांति लाने का अवसर प्रदान करता है.

Updated on: 17 Apr 2024, 09:54 AM

नई दिल्ली:

Ram Navami 2024:  रामनवमी भगवान राम के जन्मदिवस के रूप में मनाई जाती है. यह हिंदुओं के लिए सबसे महत्वपूर्ण त्योहारों में से एक है. रावण पर भगवान राम की विजय और सत्य की असत्य पर विजय का प्रतीक है. रामनवमी पूजा करने से भक्तों को भगवान राम के आशीर्वाद  और सदाचार, सत्य, और धर्म का मार्ग अपनाने की प्रेरणा मिलती है. पूजा से पहले स्नान करके स्वच्छ वस्त्र पहन लें. पूजा स्थल को स्वच्छ और पवित्र रखें. पूजा करते समय मन को शांत और एकाग्र रखें. भक्ति और श्रद्धा भाव से पूजा करें. 

रामनवमी के दिन कन्या पूजन का शुभ मुहूर्त 

चैत्र नवरात्रि 2024 की शुरुआत 9 अप्रैल से हुई थी. इस साल कोई नवरात्रा ना तो घटा है और ना ही बढ़ा है. ऐसे में 17 अप्रैल 2024 को रामनवमी के दिन कन्या पूजन होगा. 

17 अप्रैल को रामनवमी की तिथि दोपहर 3:14 बजे तक रहेगी औरे ही आप इससे पहले कन्या पूजन कर सकते हैं. 

कन्या पूजन का सबसे शुभ मुहूर्त 1 बजकर 38 मिनट तक ही है. 


रामनवमी पूजा सामग्री

भगवान राम की मूर्ति या प्रतिमा
चौकी
लाल कपड़ा
फूल
फल
मिठाई
दीपक
धूप
अगरबत्ती
गंगाजल
पंचामृत (दूध, दही, घी, शहद, और केसर)
चंदन
रोली
मौली
आसन
जल

रामनवमी की पूजा विधि

चौकी को साफ करें और लाल कपड़े से ढक दें. भगवान राम की मूर्ति या प्रतिमा को चौकी पर स्थापित करें. मूर्ति को फूलों से सजाएं. फल, मिठाई, दीपक, धूप, और अगरबत्ती अर्पित करें. गंगाजल से मूर्ति को स्नान कराएं. पंचामृत से मूर्ति का अभिषेक करें. चंदन, रोली, और मौली का तिलक लगाएं. भगवान राम का ध्यान करें और मंत्रों का जाप औप आरती करने के बाद प्रसाद वितरित करें.

आप अपनी सुविधानुसार पूजा विधि में थोड़ा बदलाव कर सकते हैं. घर पर या मंदिर में पूजा कर सकते हैं. सामूहिक पूजा में भी भाग ले सकते हैं.

Religion की ऐसी और खबरें पढ़ने के लिए आप न्यूज़ नेशन के धर्म-कर्म सेक्शन के साथ ऐसे ही जुड़े रहिए.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं. न्यूज नेशन इस बारे में किसी तरह की कोई पुष्टि नहीं करता है. इसे सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर यहां प्रस्तुत किया गया है.)

यह भी पढ़ें: Durga Inspired Baby Girl Names: देवी दुर्गा के नाम पर 10 बेबी गर्ल के नाम और उनका अर्थ