logo-image
लोकसभा चुनाव

Ram Navami 2024: सोने-चांदी के आभूषण, पीले वस्त्र.... राम नवमी पर रामलला को पहनाया गया सबसे खास वस्त्र

Ram Navami 2024: आज पूरे देश में राम नवमी का त्योहार बहुत ही धूमधाम के साथ मनाया जा रहा है. इस खास मौके पर अयोध्या के राम मंदिर में विराजमान राम लला के लिए सोने चांदी से जड़े हुए बेहद शानदार वस्त्र तैयार किए गए हैं.

Updated on: 17 Apr 2024, 02:11 PM

नई दिल्ली:

Ram Navami 2024: आज यानी 17 अप्रैल 2024 को पूरे देश में राम नवमी का त्योहार बहुत ही धूमधाम के साथ मनाया जा रहा है. इस बार देशभर में रामनवमी की धूम सबसे अलग है और भला हो भी क्यों न, क्योंकि करीब 500 वर्षों के संघर्ष के बाद बने भव्य मंदिर में रामलला का दिव्य अभिषेक किया गया.  इस खास मौके पर अयोध्या नगरी को फूलों से सजाया गया है. रामलला के दर्शन के लिए लाखों भक्तों की कतारें लगी हुई हैं. हर कोई अपने रघुनंदन को अपने राज महल में देखने के लिए काफी उत्सुक हैं. वहीं. अयोध्या में राम जन्मोत्सव के मौके पर रामलला को बेहद शानदार वस्त्र पहनाए गए हैं. 

पीले वस्‍त्र, दिव्‍य हार...  रामलला को पहनाया गया सबसे खास वस्त्र

रामनवमी के शुभ अवसर पर रामलला को सोने-चांदी से जड़े शानदार वस्त्र पहनाए गए हैं. इनके वस्त्र को देखकर हर कोई मोहित हो जाएगा. राम लला के वस्त्र सोने-चांदी के तार से कढ़ाई की गई है.  पीले और गुलाबी रंग के ये वस्त्र खादी सिल्क के बने हैं. इसके अलावा रामलला का श्रृंगार सोने-चांदी के विभिन्न प्रकार के आभूषणों से किया गया है. 

राम नवमी के मौके पर राम लला का हुआ सूर्य तिलक

आपको बता दें कि राम नवमी के मौके पर दोपहर 12 बजे शुभ संयोग में राम की मूर्ति के मस्तिष्क पर सूर्य तिलक किया गया.  ज्योतिष के अनुसार इस समय समयगजकेसरी, पारिजात, अमला,  केदार,  काहल, वाशि, सरल, रवियोग और शुभ योग का निर्माण हुआ था. 

राम नवमी पर जरूर करें मंत्रों का  जाप

श्री रामचन्द्राय नमः

सीता राम, सीता राम

जय सिया राम, जय सिया राम

श्री राम जय राम जय जय राम

'ॐ आपदामप हर्तारम दातारं सर्व सम्पदाम, लोकाभिरामं श्री रामं भूयो भूयो नामाम्यहम।

'राम रामेति रामेति रमे रामे मनोरमे। सहस्त्र नाम तत्तुन्यं राम नाम वरानने।।'

Religion की ऐसी और खबरें पढ़ने के लिए आप न्यूज़ नेशन के धर्म-कर्म सेक्शन के साथ ऐसे ही जुड़े रहिए.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं. न्यूज नेशन इस बारे में किसी तरह की कोई पुष्टि नहीं करता है. इसे सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर यहां प्रस्तुत किया गया है.)

ये भी पढ़ें - 

Ram Lalla Surya Tilak: इस तरह हुआ राम लला का सूर्य तिलक, इन 9 शुभ योग में हुआ ये चमत्कार

Ram Lalla Surya Tilak Types; राम लला को कितनी तरह के तिलक किए जाते हैं ,जानें उनका महत्व