logo-image

Raksha Bandhan 2020: इस साल रक्षाबंधन पर बन रहा है खास संयोग, जानें शुभ मुहूर्त

भाई-बहन के प्यार का सबसे बड़ा त्योहार रक्षाबंधन इस साल 3 अगस्त यानी सोमवार को मनाया जाएगा. हर साल श्रावण मास की पूर्णिमा को मनाए जाने वाले इस त्योहार में बहनें अपने भाई को राखीं बांधती हैं और बदले में भाई उनकी ताउम्र रक्षा करने का वचन देता है.

Updated on: 02 Aug 2020, 11:42 AM

नई दिल्ली:

भाई-बहन के प्यार का सबसे बड़ा त्योहार रक्षाबंधन इस साल 3 अगस्त यानी सोमवार को मनाया जाएगा. हर साल श्रावण मास की पूर्णिमा को मनाए जाने वाले इस त्योहार में बहनें अपने भाई को राखीं बांधती हैं और बदले में भाई उनकी ताउम्र रक्षा करने का वचन देता है. भाई की कलाई पर राखी शुभ मुहूर्त पर बांधने का भी काफी महत्व होता है. तो आइए जानते हैं क्या है इस साल राखी बांधने का शुभ मुहूर्त

राखी बांधने का शुभ मुहूर्त

इस साल राखी बांधने का शुभ मुहूर्त 12 घंटे का है. यानी रक्षा बंधन का शुभ मुहूर्त सुबह 9 बजकर 28 मिनट से रात 9 बजकर 27 मिनट तक रहेगा. इस साल राखी खास इसलिए भी है कियों 3 अगस्त को ही श्रावस मास का आखिरी सोमवार है. ऐसे में इसका महत्व कई गुना ज्यादा बढ़ गया है. राखी के दिन बहन अपने भाईयों को तिलक भी लगाती हैं.इसके साथ ही तिलक पर चावल लगाने का भी रिवाज हैं. शास्त्रों में कुमकुम के तिलक और चावल का अत्याधिक महत्व हैं.

 यह भी पढ़ें: धर्म Rakhi 2020: जानें आखिर रक्षाबंधन के दिन क्यों लगाते हैं कुमकुम का टीका और चावल

राखी के पावन अवसर पर बहन अपने भाई के माथे पर तिलक लगाती हैं. शास्त्रों में श्वेत चंदन, लाल चंदन, कुमकुम, भस्म आदि से तिलक लगाना शुभ माना गया है पर रक्षाबंधन के दिन कुमकुम से ही तिलक किया जाता है. कुमकुम के तिलक के साथ चावल का प्रयोग भी किया जाता है.

यह तिलक विजय, पराक्रम, सम्मान, श्रेष्ठता और वर्चस्व का प्रतीक है. तिलक मस्तक के बीच में लगाया जाता है. यह स्थान छठी इंद्री का है. इसका वैज्ञानिक कारण यह है कि अगर शुभ भाव से मस्तक के इस स्थान पर तिलक के माध्यम से दबाव बनाया जाए तो स्मरण शक्ति, निर्णय लेने की क्षमता, बौद्धिकता, तार्किकता, साहस और बल में वृद्धि होती है.