logo-image
लोकसभा चुनाव

Rahu Grah Upay: अगर आपके घर पर है राहु की छाया तो ऐसे छुड़ाएं पीछा, छूमंतर हो जाएगी सारी नेगेटिव एनर्जी

Rahu Grah Upay: ज्योतिष की मानें तो अगर किसी जातक की कुंडली में राहु दोष है तो उसे जीवन में कई परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है. ऐसे में यहां जानिए राहु दोष से निजात पाने के सरल उपाय.

Updated on: 22 Jun 2024, 11:40 AM

नई दिल्ली :

Rahu Grah Upay: ज्योतिष शास्त्र में राहु को ग्रहों में छाया ग्रह माना जाता है.  राहु का प्रभाव किसी व्यक्ति के जीवन में सकारात्मक और नकारात्मक दोनों तरह का हो सकता है.  यदि राहु का प्रभाव नकारात्मक हो, तो घर में नकारात्मक ऊर्जा का वास हो सकता है, जिससे अनेक प्रकार की समस्याएं उत्पन्न हो सकती हैं. लेकिन आपको निराश होने की जरूरत नहीं है. आज हम आपके लिए लेकर आए हैं कुछ सरल उपाय जिसे अपनाकर आप अपने घर में राहु के नकारात्मक प्रभाव को कम कर सकते हैं और सकारात्मक ऊर्जा का संचार स्थापित कर सकते हैं. तो चलिए शूरू करते हैं. 

ये चीजें घर से दूर करेंगी नकारात्मक ऊर्जा

1. नमक का दीया

नमक को ज्योतिष शास्त्र में अत्यंत शुभ माना जाता है.  नमक का दीया जलाने से नकारात्मक ऊर्जा दूर होती है और घर में सकारात्मक ऊर्जा का संचार होता है.  राहु के नकारात्मक प्रभाव को कम करने के लिए आप घर के मुख्य द्वार पर नमक का दीया जला सकते हैं. 

2. शंख

शंख को भी हिंदू धर्म में अत्यंत शुभ माना जाता है.  शंख बजाने से घर का वातावरण शुद्ध होता है और नकारात्मक ऊर्जा दूर होती है.  राहु के नकारात्मक प्रभाव को कम करने के लिए आप प्रतिदिन घर में शंख बजा सकते हैं. 

3. नींबू

नींबू को भी नकारात्मक ऊर्जा दूर करने का एक प्रभावी उपाय माना जाता है. राहु के नकारात्मक प्रभाव को कम करने के लिए आप घर के मुख्य द्वार पर नींबू रख सकते हैं. 

4. इस मंत्र का करें जाप

राहु दोष से छुटकारा पाने के लिए आपको इस मंत्र का जाप अवश्य करना चाहिए. मंत्र इस प्रकार है - 'ॐ ऐं ह्रीं क्लीं चामुण्डायै विच्चे। ॐ ग्लौ हुं क्लीं जूं सः ज्वालय ज्वालय ज्वल ज्वल प्रज्वल प्रज्वल, ऐं ह्रीं क्लीं चामुण्डायै विच्चे ज्वल हं सं लं क्षं फट् स्वाहा।।'

इन बातों का रखें ध्यान

घर को नियमित रूप से साफ-सुथरा रखें. घर में धूप और हवा आने दें. घर में तुलसी, गेंदा, चंपा, और मनी प्लांट जैसे पौधे लगाएं. नियमित रूप से घर में दीपक जलाएं. इसके अलावा 'ॐ नमो नारायणाय' मंत्र का जाप अवश्य करें. 

Religion की ऐसी और खबरें पढ़ने के लिए आप न्यूज़ नेशन के धर्म-कर्म सेक्शन के साथ ऐसे ही जुड़े रहिए.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं. न्यूज नेशन इस बारे में किसी तरह की कोई पुष्टि नहीं करता है. इसे सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर यहां प्रस्तुत किया गया है.)