logo-image

Puja Path Niyam: पूजा करने से पहले जान लें ये जरूरी नियम, वरना नहीं मिलेगा पूरा फल

Puja Path Niyam: मान्यता है कि भक्त को पूजा का सही फल तभी मिल पाता है जब पूजा में सही और शुद्ध नियम शामिल हो. ऐसे में आइए जानते हैं पूजा से पहले आपको किन नियमों का पालन करना चाहिए.

Updated on: 22 Mar 2024, 07:29 PM

नई दिल्ली :

Puja Path Niyam:  हिन्दू धर्म में भगवान की पूजा के लिए मंदिर जाना बहुत शुभ माना जाता है. क्योंकि मंदिर ऐसी पवित्र जगह होती है जहां भगवान सच में निवास करते हैं और वहां पर दैवीय शक्तियां भी महसूस की जा सकती है. लेकिन पूजा करने से ज्यादा जरूरी ये भी है कि विधि के साथ पूजा की जाए. पूजा करने के लिए हमारे पवित्र ग्रंथो में कई नियमों का उल्लेख भी मिलता है. मान्यता है कि भक्त को पूजा का सही फल तभी मिल पाता है जब पूजा में सही और शुद्ध नियम शामिल हो. ऐसे में आइए जानते हैं पूजा से पहले आपको किन नियमों का पालन करना चाहिए. 

स्नान का महत्व

जब भी हम मंदिर जाते हैं और पूजा करते हैं तो इस बात का ख्याल जरूर रखना चाहिए कि हम स्नान करने के बाद ही पूजा करें. क्योंकि स्नान करना बहुत महत्वपूर्ण माना जाता है. स्नान करने से हमारा शरीर शुद्ध होता है और भगवान के समक्ष पूजा का महत्त्व बढ़ता है. कभी भी बिना स्नान किए पूजा नहीं करनी चाहिए, इससे भगवान का अपमान होता है. 

मंदिर में प्रवेश 

मंदिर में प्रवेश करने के भी नियम बनाए गए हैं. क्योंकि मंदिर एक बहुत पवित्र स्थान होता है और भगवान के घर नियम से ही जाना चाहिए. इसलिए मंदिर में प्रवेश करते वक्त अपने जूते उतार देने चाहिए और दाएं पैर के साथ प्रवेश करना चाहिए. इसके साथ ये भी ध्यान रखें कि मन्दिर में प्रवेश करते वक्त घंटी जरूर बजाए. 

भोग लगाने के नियम

भगवान की पूजा करते समय उनका आंखों और चेहरे को ध्यान से देखना चाहिए और फिर श्रद्धा से भगवान का ध्यान करना चाहिए. भगवान को आप जिस भी चीज का भोग लगा रहे हैं, वो चीज साफ स्वच्छ और पवित्र होनी चाहिए. किसी भी जूठी वस्तु का भोग भगवान को नहीं लगाना चाहिए. साथ में उन्हें भोग लगाते वक्त माफी जरूर मंगनी चाहिए, ताकि जाने अनजाने में अगर कोई गलती हो गई हो भगवान हमें उसके लिए क्षमा कर सके. 

प्रसाद 

भगवान की पूजा करने के बाद प्रसाद जरूर बांटना चाहिए. क्योंकि प्रसाद के बिना पूजा अधूरी मानी जाती है और पूजा का पूरा फल नहीं मिल पाता. इसलिए भगवान के नाम का प्रसाद जरूरतमंद लोगों में जरूर बांटना चाहिए, इससे आप दान के भी हिस्सेदार बन जाते हैं और आपको पुण्य प्राप्त होता है.

Religion की ऐसी और खबरें पढ़ने के लिए आप न्यूज़ नेशन के धर्म-कर्म सेक्शन के साथ ऐसे ही जुड़े रहिए

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं. न्यूज नेशन इस बारे में किसी तरह की कोई पुष्टि नहीं करता है. इसे सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर यहां प्रस्तुत किया गया है.)