logo-image

Importance of Coconut in Puja: पूजा में चढ़ाए गए नारियल का क्या करना चाहिए

Importance of Coconut in Puja: नारियल हिन्दू धर्म में अत्यंत महत्वपूर्ण है और इसे धार्मिकता, पूजा, और रीति-रिवाजों में व्यापक रूप से उपयोग किया जाता है. नारियल को भगवान शिव का प्रिय फल माना जाता है.

Updated on: 22 Feb 2024, 11:44 AM

नई दिल्ली :

Importance of Coconut in Puja: नारियल हिन्दू धर्म में अत्यंत महत्वपूर्ण है और इसे धार्मिकता, पूजा, और रीति-रिवाजों में व्यापक रूप से उपयोग किया जाता है. नारियल को भगवान शिव का प्रिय फल माना जाता है और इसे शिवलिंग पूजा में चढ़ाया जाता है. नारियल को एक पूजनीय वस्तु के रूप में माना जाता है जिसे देवी-देवताओं की अराधना में चढ़ाया जाता है. इसके बाहरी कठोर छिलके को उतारकर नारियल को उत्तम रूप से सजाकर चढ़ाया जाता है. नारियल का उपयोग विवाह, गृह प्रवेश, जन्मदिन, और अन्य पूजा-पाठ में भी होता है. इसके छिलके को अद्भुतता और शुभता की प्रतीक माना जाता है. नारियल को भगवान शिव की पूजा में अर्पित किया जाता है क्योंकि वह उनके प्रिय फल में से एक है. इसके अलावा, नारियल को अन्य देवी-देवताओं की पूजा में भी चढ़ाया जाता है और इसे शुभता, समृद्धि, और सौभाग्य का प्रतीक माना जाता है. 

पूजा में चढ़ाए गए नारियल का क्या करना चाहिए, यह इस बात पर निर्भर करता है आप किसकी पूजा कर रहे हैं:

गणेश पूजा: गणेश पूजा में चढ़ाए गए नारियल को प्रसाद के रूप में ग्रहण करना या नदी में प्रवाहित करना अच्छा माना जाता है. आप नारियल को फोड़कर उसका पानी और गूदा परिवार और दोस्तों में बांट सकते हैं.

शिव पूजा: शिव पूजा में चढ़ाए गए नारियल को शिवलिंग पर चढ़ाना या किसी मंदिर में चढ़ाना अच्छा माना जाता है. आप नारियल को फोड़कर उसका पानी शिवलिंग पर चढ़ा सकते हैं और गूदा प्रसाद के रूप में ग्रहण कर सकते हैं.

दुर्गा पूजा: दुर्गा पूजा में चढ़ाए गए नारियल को प्रसाद के रूप में ग्रहण करना या नदी में प्रवाहित करना अच्छा माना जाता है. आप नारियल को फोड़कर उसका पानी और गूदा परिवार और दोस्तों में बांट सकते हैं.

हनुमान पूजा: हनुमान पूजा में चढ़ाए गए नारियल को हनुमान मंदिर में चढ़ाना या प्रसाद के रूप में ग्रहण करना अच्छा माना जाता है. आप नारियल को फोड़कर उसका पानी हनुमानजी की मूर्ति पर चढ़ा सकते हैं और गूदा प्रसाद के रूप में ग्रहण कर सकते हैं.

आपकी क्या मान्यताएं हैं:

कुछ लोग मानते हैं कि पूजा में चढ़ाए गए नारियल को प्रसाद के रूप में ग्रहण करना सबसे अच्छा होता है. यह माना जाता है कि नारियल में देवी-देवताओं का आशीर्वाद होता है और इसे ग्रहण करने से भक्तों को पुण्य प्राप्त होता है.

कुछ लोग मानते हैं कि पूजा में चढ़ाए गए नारियल को नदी में प्रवाहित करना सबसे अच्छा होता है. यह माना जाता है कि इससे पापों का नाश होता है और मनोकामनाएं पूरी होती हैं.

कुछ लोग मानते हैं कि पूजा में चढ़ाए गए नारियल को मंदिर में चढ़ाना सबसे अच्छा होता है. यह माना जाता है कि इससे देवी-देवताओं को प्रसन्नता होती है और वे भक्तों की मनोकामनाएं पूरी करते हैं.

कुछ लोग मानते हैं कि पूजा में चढ़ाए गए नारियल को घर में रखना सबसे अच्छा होता है. यह माना जाता है कि इससे घर में सुख-समृद्धि और सकारात्मक ऊर्जा का संचार होता है.

Religion की ऐसी और खबरें पढ़ने के लिए आप visit करें newsnationtv.com/religion

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं. न्यूज नेशन इस बारे में किसी तरह की कोई पुष्टि नहीं करता है. इसे सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर यहां प्रस्तुत किया गया है.)