logo-image

कोरोना संकट के बीच खुले केदारनाथ धाम के कपाट, ऐसे कर सकते हैं बाबा के दर्शन

कोरोना वायरस महामारी ( Corona Virus Pandemic ) के बीच सोमवार को केदारनाथ धाम के कपाट खोल दिए गए हैं.

Updated on: 17 May 2021, 07:04 AM

highlights

  • कोरोना के बीच खुले केदारनाथ के कपाट
  • मेष लग्न में खोले गए बाबा केदार के कपाट
  • सबसे पहले PM मोदी के नाम की हुई पूजा

चमोली:

कोरोना वायरस महामारी ( Corona Virus Pandemic ) के बीच सोमवार को केदारनाथ धाम के कपाट खोल दिए गए हैं. सुबह तड़के तीन बजे मंदिर में विशेष पूजा अर्चना शुरू हुई. मुख्य पुजारी बागेश लिंग ने बाबा की समाधि पूजा के साथ अन्य औपचारिकता पूरी की. इसके बाद 5 बजे केदारनाथ धाम ( Kedarnath Dham ) के कपाट खोल दिए गए. बाबा केदार के कपाट मेष लग्न में खोले गए. मंदाकिनी एवं सरस्वती नदी के संगम पर स्थित केदारनाथ में इस बार भी कपाटोद्घाटन समारोह सूक्ष्म रूप से आयोजित किया गया. कोरोना महामारी के कारण यात्रा पर रोक लगी है.

यह भी पढ़ें : परिवार के संपर्क में रहने के कारण योग गुरु आनंद गिरी निष्कासित 

सबसे पहले PM मोदी के नाम की हुई पूजा

बाबा केदारनाथ मंदिर के कपाट खुलने के मौके पर रावल भीमाशंकर लिंग, मुख्य पुजारी बागेश लिंग, जिलाधिकारी मनुज गोयल, देवस्थानम बोर्ड के अपर मुख्य कार्याधिकारी बीड़ी सिंह मौजूद रहे. केदारनाथ मंदिर में सबसे पहले जिलाधिकारी के हाथों प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नाम की पूजा हुई. मंदिर को 11 कुंटल फूलों से सजाया गया है. 

वर्चुअल दर्शन कर सकेंगे श्रद्धालु 

कोविड के कारण प्रसिद्ध चारधाम यात्रा स्थगित कर दी गई है. चारधाम यात्रा को स्थगित रखने के बावजूद तीर्थ-पुरोहित मंदिरों में नियमित रूप से पूजा-पाठ करेंगे, लेकिन श्रद्धालुओं को यहां आने की इजाजत नहीं है. इस वर्ष चारधाम यात्रा के लिए किसी को भी अनुमति नहीं है. स्थानीय जिलों के निवासी भी मंदिरों में नहीं जा सकेंगे. चारों धामों के श्रद्धालुओं को वर्चुअल दर्शन हेतु देवस्थानम बोर्ड को कहा गया है.

यह भी पढ़ें : Corona Virus LIVE Updates : घटते कोरोना मामलों से देश को राहत, तालाबंदी अभी रहेगी जारी 

शनिवार को खुले गंगोत्री धाम के कपाट

इससे पहले शनिवार को गंगोत्री धाम के कपाट बैशाख शुक्ल तृतीया के शुभ मुहुर्त पर प्रात 7 बजकर 31 मिनट पर खुल गए. यमुनोत्री धाम के कपाट अक्षय तृतीया के अवसर पर शुक्रवार अभिजीत मुहुर्त पर खोले गए. वहीं श्री हेमकुंड साहिब एवं श्री लक्ष्मण मंदिर के कपाट खुलने की तिथि अभी निश्चित नहीं हुई है.