logo-image

Jyotish Gandna 2023: मई 2024 से पहले POK बन जाएगा भारत का हिस्सा ! कैसे आइए जानते हैं

Jyotish Gandna 2023: भारत और पाकिस्तान के बीच में POK को लेकर काफी लंबे समय से विवाद चल रहा है. लेकिन जानकारों की मानें को ग्रहों की बदलती चाल के कारण अब आर या पार की स्थिति पैदा होगी और POK पूरी तरह से भारत का बन जाएगा.

Updated on: 15 Aug 2023, 09:04 AM

नई दिल्ली:

Jyotish Gandna 2023: भारत की आज़ादी की कुंडली की गणना करने वाले ज्योतिष्याचार्य ने भविष्यवाणी की है कि 1 मई 2024 से पहले  POK पूरी तरह बन जाएगा भारत का हिस्सा बन जाएगा. भारत के रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह तो पहले ही कह चुके हैं कि POK हमेशा से भारत का हिस्सा था और रहेगा. लेकिन इसे लेकर विवाद अभी तक बना हुआ है. ज्योतिष विद्या के जानकारों में भारत की आज़ादी के समय बनायी गई कुंडली की गणना के आधार पर कुछ तर्क दिए हैं जिनके आधार पर ये दावा किया जा रहा है कि अगले साल की शुरुआत या उससे भी पहले POK भारत का अभिन्न अंग बन सकता है. अब ये गणना किस आधार पर की गयी है. ग्रहों की किस चाल में क्या बदलाव आने वाला है आइए जानते हैं. 

पिछले कई समय से भारत और पाकिस्तान में POK को लेकर तनातनी चल रही है. लेकिन आपको बता दें कि भारत की आज़ादी कुंडली में जो वृषभ लग्न है उसमें राहु बैठा है. ग्रहों की बदलती चाल के कारण कुंडली के 12 स्थान में राहु और गुरु साथ में चल रहे हैं. गुरु 12वें स्थान से अपनी दृष्टि कुंडली के चतुर्थ स्थान को देख रहा है. गुरु की इस दृष्टि के विस्तार के साथ साथ शनि भी कुंभ राशि में बैठकर चतुर्थ भाव को विस्तार से देख रहे हैं. तो ग्रहों की इन चाल को देखते हुए ऐसा माना जा रहा है कि 1 मई 2024 से पहले भारत को पूरी तरह से POK मिल जाए और इस पर लंबे समय से चल रहा विवाद थम जाए.

कब बनेगा POK का योग 

17 अक्टूबर 2023 से 30 अक्टूबर 2023 के बीच में ऐसा माहौल बनेगा जब POK के मुद्दे पर बात होगी और अचानक ये फैसला लिया जाएगा. अचानक फैसला लिए जाने का ये योग भी ग्रहों की चाल के कारण ही बनेगा. राहु मेष राशि से मीन राशि में प्रवेश करेंगे और ज्योतिष्याचार्य के अनुसार राहु राशि परिवर्तन करता है तो इस तरह के बड़े फैसला अचानक लिए जाते हैं. 

क्या युद्ध की स्थिति पैदा होगी 

जानकारों की मानें तो 5 फरवरी से 15 फरवरी के बीच भारत POK पर अपना प्रभाव साबित कर लेगा. लेकिन इस स्थिति में युद्ध होने के भी प्रबल योग बन रहे हैं. पाकिस्तान की मेष लग्न की कुंडली में मकर राशि में सूर्य और मंगल साथ साथ चलकर दशम स्थान में आएंगे और फिर कुंडली के चतुर्थ भाव में बैठेंगे. इस दौरान जब ये ग्रह सूर्य, चंद्र और शनि के सामने से गुजरेंगे तो युद्ध् की स्थिति पैदा होने की संभावना बन रही है. 

तो अब ज्योतिषीय गणना के अनुसार की जाने वाली ये भविष्यवाणी कितनी सच साबित होती है ये तो आने वाला वक्त ही बताएगा. लेकिन अगर ऐसा होता है तो भारत के लोगों के लिए ये किसी जश्न से कम नहीं होगा...