logo-image

Lakshmi Ji Ke Upay: शुक्रवार को इस तरह करें देवी लक्ष्मी को प्रसन्न, जीवन में कभी नहीं आएगी कोई बाधा 

Lakshmi Ji Ke Upay: जिस पर देवी लक्ष्मी की कृपा होती है उसे अन्न, धन, समृद्धि, स्वास्थ्य आदि का लाभ मिलता है. आइए जानते हैं देवी लक्ष्मी को प्रसन्न करने के आसान उपाय के बारे में.

Updated on: 22 Mar 2024, 01:22 PM

नई दिल्ली:

Lakshmi Ji Ke Upay: माता लक्ष्मी की महिमा अत्यंत उच्च है. वह हिन्दू धर्म की धन, समृद्धि, और सौभाग्य की देवी हैं. माता लक्ष्मी को धन की स्थिति, समृद्धि, और सफलता का प्रतीक माना जाता है. माता लक्ष्मी की पूजा और उनका ध्यान करने से लोग धन, समृद्धि, और खुशियों की प्राप्ति करते हैं. वे भक्तों के जीवन में सुख, शांति, और समृद्धि का संचार करती हैं. माता लक्ष्मी को भगवान विष्णु की पत्नी के रूप में जाना जाता है और उन्हें सम्मानित किया जाता है. वे सदैव अपने भक्तों की कृपा करती हैं और उन्हें सफलता की दिशा में मार्गदर्शन करती हैं. माता लक्ष्मी की महिमा को समझने और उनके ध्यान में रहने से व्यक्ति को आत्मिक शांति और समृद्धि की प्राप्ति होती है. वे सम्पूर्ण ब्रह्मांड की माता मानी जाती हैं और उनका स्मरण करने से हर बाधा दूर होती है और उत्तम भविष्य की प्राप्ति होती है. 

माता लक्ष्मी को प्रसन्न करने के उपाय:

1. शुक्रवार का व्रत: शुक्रवार का दिन मां लक्ष्मी का दिन माना जाता है. इस दिन व्रत रखकर, माता लक्ष्मी की पूजा करने से उनकी कृपा प्राप्त होती है.

2. कमल का फूल: कमल का फूल माता लक्ष्मी को अत्यंत प्रिय है. शुक्रवार के दिन मां लक्ष्मी को कमल का फूल अर्पित करने से धन, समृद्धि और सुख-शांति प्राप्त होती है.

3. श्री यंत्र: श्री यंत्र को माता लक्ष्मी का यंत्र माना जाता है. घर में श्री यंत्र स्थापित करने से सकारात्मक ऊर्जा का संचार होता है और धन-धान्य की वृद्धि होती है.

4. तुलसी पूजा: तुलसी का पौधा माता लक्ष्मी का प्रिय पौधा माना जाता है. प्रतिदिन तुलसी के पौधे को जल अर्पित करने से मां लक्ष्मी की कृपा प्राप्त होती है.

5. गाय को भोजन: गाय को माता लक्ष्मी का स्वरूप माना जाता है. गाय को भोजन कराने से मां लक्ष्मी प्रसन्न होती हैं और धन-समृद्धि का आशीर्वाद प्रदान करती हैं.

6. दान: दान करने से पुण्य प्राप्त होता है और मां लक्ष्मी की कृपा प्राप्त होती है. गरीबों और जरूरतमंदों को दान करने से धन-धान्य में वृद्धि होती है.

7. दीपदान: दीपदान करने से मां लक्ष्मी का आशीर्वाद प्राप्त होता है. शुक्रवार के दिन शाम को घर के मुख्य द्वार पर दीपदान करने से मां लक्ष्मी घर में प्रवेश करती हैं.

8. स्वच्छता: घर में स्वच्छता बनाए रखने से मां लक्ष्मी प्रसन्न होती हैं. घर को नियमित रूप से साफ-सुथरा रखने से सकारात्मक ऊर्जा का संचार होता है और धन-समृद्धि बढ़ती है.

9. सत्य बोलना: सत्य बोलने से मां लक्ष्मी प्रसन्न होती हैं. सदैव सत्य बोलने से मनुष्य का चरित्र सुधरता है और मां लक्ष्मी की कृपा प्राप्त होती है.

10. क्रोध पर नियंत्रण: क्रोध करने से मां लक्ष्मी नाराज होती हैं. सदैव क्रोध पर नियंत्रण रखने से मनुष्य का मन शांत रहता है और मां लक्ष्मी की कृपा प्राप्त होती है.

Religion की ऐसी और खबरें पढ़ने के लिए आप न्यूज़ नेशन के धर्म-कर्म सेक्शन के साथ ऐसे ही जुड़े रहिए

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं. न्यूज नेशन इस बारे में किसी तरह की कोई पुष्टि नहीं करता है. इसे सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर यहां प्रस्तुत किया गया है.)