News Nation Logo
Quick Heal चुनाव 2022

Janmashtami 2018: मथुरा में मनाएं इस बार जन्माष्टमी, जानें कैसे 1 दिन में घूमें कृष्ण जन्मभूमि

जो लोग जल्दी में हैं और एक दिन में मथुरा घूमना चाहते हैं, उनको यह जान कर खुशी होगी कि पूरा मथूरा आप एक दिन में आराम से घूम सकते हैं।

News Nation Bureau | Edited By : Arti Arti | Updated on: 01 Sep 2018, 08:19:40 PM
प्रेम मंदिर, मथुरा

नई दिल्ली:

सड़को पर चारों और फूल ही फूल, हर तरफ गुलाल ही गुलाल और हवाओं में घुलती इनकी खुशबू। मथुरा जन्माष्ठमी के महौतसव में कुछ ऐसा ही अद्भुत लगता है।

जन्माष्ठमी पर मथुरा की अधभूत छटा होती है। चारों तरफ शोर के बावजूद जो आध्धायामिक शांति आपको यहां मिल सकती है वो शायद कहीं ओर नहीं। यही कारण है कि पूरे विश्व से लोग इस शक्ति का अनुभव करने मथुरा पहुंचते हैं। कहा जाता है कि इस धरती पर कदम रखते ही आप दुनिया को भूल झूमने लगते हैं, एक अदभुत संगीत है यहां के माहौल में।

जन्माष्टमी पर दिल्ली और आस-पास के शहरों से लोग कृष्ण-लीला देखने यहां भारी संख्या में आते हैं। अगर इस बार आप भी यहां घूमने का प्लान बना रहे हैं तो हम बता रहे हैं कि कैसे करे जन्माष्टमी पर मथुरा घूमने का प्लान।

जो लोग जल्दी में हैं और एक दिन में मथुरा घूमना चाहते हैं, उनको यह जान कर खुशी होगी कि पूरा मथूरा आप एक दिन में आराम से घूम सकते हैं।

ऐसे करें अपना ट्रिप प्लान-

  • मथूरा से दिल्ली के बीच की रोड से दूरी है 162 किमी.।
  • आप मथूरा रोड और ट्रेन से कुछ ही समय में पहुंच सकते हैं। अगर आप ट्रेन से मथुरा जाते हैं तो आपको डेढ़ से दो घंटे में पहुंच सकते हैं। वहीं रोड से आपको वहां पहुंचने में 3 घंटे का समय लगता है। 
  • घमूने के लिए मथूरा बहुत ज्यादा बड़ा नहीं हैं। आप एक जगह से दूसरी जगह आसानी से आ जा सकते है।
  • यदि आप शाम को मथूरा के लिए निकलते हैं तो रात में वहां कुछ मंदिर घूम कर फिर सुबह अन्य स्थानों पर घूमा जा सकता है।
  • जिसके बाद दिन में आप अपने घर के लिए भी रवाना हो सकते है। अकसर मथुरा जाने वाले लोग वृंदावन भी घूमते हैं।

यह भी पढ़ें- Janmastmi 2018 : पूरे विधि विधान से करें जन्माष्टमी व्रत और पूजा, जानें मंत्र और विधि

मथूरा में जन्माष्टमी वाली रात को बड़ी धूम-धाम से कृष्ण का जन्मदिन मनाया जाता है। इसके बाद अगले दिन दही-हाड़ी का कार्यक्रम किया जाता है। नीचे पढ़ें मथूरा में किन-किन जगहों पर जाए-

  • हिंदु मंदिर, मथुरा- जिस जेल में कृष्ण का जन्म हुआ था, यह मंदिर उसके पास ही के स्थान पर बनाया गया है। साथ ही इस मंदिर के पास केशव देव मंदिर और शाही ईद गाह भई मौजूद है।
  • कृष्ण बलराम मंदिर, वृंदावन- यह न केवल भारत में बल्कि पूरे विश्व में सबसे प्रमुख कृष्ण मंदिर माना जाता है।
  • विश्राम घाट, मथुरा- यह घाट यमुना नदी के किनारे स्थित है। इस घाट पर आप स्नान और पूजा कर सकते हैं। यह मथुरा में मौजूद 25 घोट में सबसे बड़ा और प्रमुख घाट है।
  • प्रेम मंदिर, मथुरा- भारत के सबसे खुबसूरत मंदिरों में से एक है मथूरा मंदिर। जन्माष्टमी के मौके पर यह बेहद खूबसूरत तरीके से सजाया जाता है। 

First Published : 31 Aug 2018, 12:47:14 PM

For all the Latest Religion News, Dharm News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.