logo-image

Pitru Paksha 2023: पितृपक्ष में नहीं खानी चाहिए मूली सहित ये 4 चीजें, नाराज हो जाते हैं पूर्वज!

Pitru Paksha 2023: पितृपक्ष के दौरान आपको कुछ चीजों को खाने से बचना चाहिए वरना इससे आपके पितर नाराज हो सकते हैं. जानिए कौन सी चीजों को खाने से परहेज करना चाहिए.

Updated on: 24 Sep 2023, 06:45 PM

नई दिल्ली:

Pitru Paksha 2023: इस साल 29 सितंबर 2023 से पितृपक्ष की शुरुआत हो रही है और इसका समापन 14 अक्टूबर 2023 को होगा. हिंदू धर्म में इसका बेहद महत्व माना जाता है. पितृपक्ष के दौरान पूवर्जों को प्रसन्न करने के लिए श्राद्ध, तर्पण और पिंडदान किया जाता है. मान्यता है कि इस दौरान पूर्वज धरतीलोक पर आते हैं और अपने परिवारवालों को आशीर्वाद देते हैं. वहीं शास्त्रों में 16 दिनों तक चलने वाले पितृपक्ष के दौरान खाने-पीने को लेकर कुछ नियम बताए गए हैं जिनका पालन आपको जरूर करना चाहिए. अगर आप इन नियमों का पालन नहीं करेंगे तो इससे आपके पितर यानी वह पूर्वज जिनका देहांत हो चुका है, नाराज हो सकते हैं. इसके साथ ही आपको आर्थिक तंगी का भी सामना करना पड़ सकता है. तो चलिए जानते हैं वौ कौन सी चीजें हैं जिनका सेवन पितृपक्ष में वर्जित हैं. 

पितृपक्ष में न खाएं ये 5 चीजें

1. लहसुन-प्याज से करें परहेज

शास्त्रों की मानें तो पितृपक्ष के दौरान लहसुन और प्याज से दूर रहना चाहिए. क्योंकि लहसुन और प्याज को तामसिक भोजन माना गया है और धार्मिक अनुष्ठान के दौरान इन चीजों का सेवन वर्जित हैं. इसलिए पितृ पक्ष के दौरान लहसुन-प्याज का सेवन न करें. 

2. चना

शास्त्रों के अनुसार पितृपक्ष के दौरान चने का भी सेवन नहीं करना चाहिए. इतना ही नहीं पितरों को श्राद्ध में चने की दाल, चना,  चने का सत्तू और बेसन की मिठाई भी अर्पित नहीं करना चाहिए. इसे अर्पण करना अशुभ माना जाता है. इसलिए इसका सेवन पितृपक्ष के बाद ही करें. 

3. मसूर की दाल

ऐसा कहा जाता है कि पितृपक्ष के दौरान मसूर की दाल से दूरी बनाकर रखनी चाहिए. क्योंकि इसका सेवन अशुभ माना गया है. इसके अलावे इस दौरान किसी भी प्रकार के कच्चे अनाज का भी सेवन न करें. बल्कि अनाज को पकाकर ही खाएं. 

4. मांसाहार और शराब से दूरी बनाकर रखें

पितृपक्ष के दौरान नॉनवेज खाना भी वर्जित माना गया है.  इसके साथ ही शराब या अन्य किसी भी तरह के नशे से दूरी बनाकर रखनी चाहिए. 

5. कंद वाली सब्जियां  

पितृपक्ष के दौरान मूली, अरबी जैसी कंद वाली सब्जियों को खाने से बचना चाहिए. इन्हें खाना अशुभ माना जाता है. ऐसा कहा जाता है कि ये सब्जियां पितरों को नहीं चढ़ाई जाती हैं. इसलिए इन सब्जियों को श्राद्ध में भी नहीं पकाना चाहिए. 

Disclaimer: Religion की ऐसी और खबरें पढ़ने के लिए आप visit करें newsnationtv.com/religion

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं। न्यूज नेशन इस बारे में किसी तरह की कोई पुष्टि नहीं करता है। इसे सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर यहां प्रस्तुत किया गया है।)