logo-image

Shradh 2020: पितृपक्ष के दौरान करें ये चीजें दान, बन जाएंगे धनवान

कहा जाता है पितृपक्ष के दौरान पूर्वज अपने बच्चों पर विशेष कृपा बरसाते हैं इसलिए इन पितरों की आत्मा की शांति के लिए दान और तर्पण करना चाहिए. इससे घर में सुख-शांति और आर्थिक समृद्धि बनी रहती हैं.

Updated on: 11 Sep 2020, 12:10 PM

नई दिल्ली:

2 सितंबर से पितृ पक्ष चल रहा है जो कि 17 सितंबर तक रहेगा. इन दिनों लोग अपने पितृ-पूर्वजों को याद करते हुए श्राद्ध, तर्पण और पिंडदान करते हैं. सनातन धर्म में पितरों को देवस्‍वरूप माना गया है. यह भी कहा जाता है कि पितरों का कर्ज एक जन्‍म में नहीं चुकाया जा सकता इसलिए उनके निधन के बाद भी श्राद्ध करते रहने से पितृ ऋण चुकाया जा सकता है. श्राद्ध के दौरान लिए गए संकल्‍प में से पितरों को कुछ न कुछ अवश्‍य प्राप्‍त होता है.

और पढ़ें: Pitru Paksha 2020: पितृपक्ष में पितरों को खुश करने के लिए रोज सुबह करें ये काम

कहा जाता है पितृपक्ष के दौरान पूर्वज अपने बच्चों पर विशेष कृपा बरसाते हैं इसलिए इन पितरों की आत्मा की शांति के लिए दान और तर्पण करना चाहिए. इससे घर में सुख-शांति और आर्थिक समृद्धि बनी रहती हैं.

पितृ पक्ष में अगर आप दान पुण्‍य के कार्य करते हैं तो यह इसका दोगुना फल प्राप्‍त होता है और यह आपके लिए स्‍वर्ग के रास्‍ते खोलता है. आज हम आपको ऐसे ही चीजें बताने जा रहें हैं, जिसे अपनाकर आप धनवान बन सकते हैं.

1. मान्‍यता है कि श्राद्ध पक्ष में पितरों के निमित्‍त गुड़ और नमक का दान करना बहुत ही फलदायी माना जाता है. जिन घरों में अक्‍सर विवाद और आर्थिक परेशानी बना रहता हैं, उस घर के लोगों को शुभता की प्राप्ति के लिए गुड़ और नमक श्राद्ध दान करना चाहिए.

2. पितरों को प्रसन्‍न करने के लिए उनका प्रिय छाता और गमछा दान करना सबसे अच्‍छा माना जाता है. माना जाता है कि इससे आपके परिवार में भी सुख शांति आती है और पूर्वज भी प्रसन्‍न होते हैं.

3. शास्‍त्रों में पितरों का स्‍थान चंद्रमा के ऊपरी भाग में बताया गया है. इसलिए माना जाता है कि पितरों को चांदी का बना सामान सबसे प्रिय होता है. पितृ पक्ष में चांदी का बना सामान दान करना सबसे अच्‍छा माना जाता है.

4. काले तिल को श्राद्ध पक्ष में दान करने का भी विशेष महत्‍व बताया गया है. मान्‍यता है पितर पक्ष में किया गया काले तिल का दान सीधे पितरों को प्राप्‍त होता है. ऐसा होने से पितर प्रसन्‍न होकर आपके पूरे परिवार को तरक्‍की और संपन्‍नता का आशीर्वाद देते हैं और आपके घर में सुख-समृद्धि आती है.