logo-image

Vastu Tips: इन चीजों को घर से तुरंत दें निकाल, हो जाएंगे वरना मिनटों में कंगाल

वास्तु शास्त्र (vastu shastra) के अनुसार, घर में कुछ ऐसी चीजें मौजूद होती हैं जो परिवार की तरक्की में बाधा डालती है. तो चलिए आपको बताते हैं कि ऐसी कौन-सी चीजें है जिन्हें घर से तुरंत बाहर निकाल (Vastu tips) देना चाहिए.

Updated on: 02 May 2022, 10:53 AM

नई दिल्ली:

वास्तु शास्त्र (Vastu Shastra) के मुताबिक, जिस घर की वस्तु सही होती है और घर में सजावट की चीजें वास्तु के अनुसार रखी हो, तो उस घर में सुख-समृद्धि का वास होता है. इसके साथ ही परिवार की तरक्की भी होती है. लोगों के परिवार में प्रेम और सौहार्द भी बना रहता है. लेकिन, जब घर में अशांति हो, नींद भी अच्छी तरह न आए तो, घर में बरकत (things that will make you poor forever) नहीं होती. ऐसे में समझ लेना चाहिए कि घर में किसी तरह का वास्तु दोष मौजूद है. इसलिए, घर की दिशा ही नहीं बल्कि घर की चीजों का भी ध्यान रखना चाहिए. वास्तु शास्त्र के अनुसार, घर में कुछ ऐसी चीजें मौजूद होती हैं जो परिवार की तरक्की में बाधा डालती है. ऐसी चीजों को घर से बाहर निकाल देना चाहिए. तो चलिए आपको बताते हैं कि ऐसी कौन-सी चीजें है जिन्हें घर से तुरंत बाहर निकाल (Vastu tips) देना चाहिए.

यह भी पढ़े : Adinath Bhagwan Chalisa: आदिनाथ भगवान की पढ़ेंगे ये चालीसा, मनोकामनाएं होंगी पूरी और समाप्त होगी दरिद्रता

इन चीजों को निकालें घर से बाहर 

वास्तु शास्त्र में घर में डूबते जहाज, शिकार के चित्र, तलवार की लड़ाई की तस्वीर, पकड़े गए हाथियों की तस्वीर या रोते हुए लोगों की तस्वीर लगाना दोषपूर्ण माना गया है. इससे घर में नकरातमक उर्जा वास करती है जो कि परिवार की तरक्की के लिए बाधा (things that will make you poor) का कारण बनती है. 

घर में डूबते हुए सूरज की तस्वीर नहीं लगानी चाहिए. इससे परिवार की तरक्की में बाधा आती है. वास्तु शास्त्र में उगते हुए सूरज की तस्वीर लगाना शुभ माना गया है.

वास्तु शास्त्र के अनुसार, घर में कभी भी युद्ध की तस्वीरें नहीं लगानी चाहिए. ऐसा माना जाता है कि इन तस्वीरों से परिवार के सदस्यों पर बुरा प्रभाव पड़ता है. 

यह भी पढ़े : Parshuram Jayanti 2022 Janm Katha: परशुराम जी को मिला था चिरंजीवी रहने का वरदान, जानें उनकी जन्म कथा

वास्तु शास्त्र के अनुसार, घर में नटराज की मूर्ति रखने से घर में अशांति बनी रहती है. इससे घर में लड़ाई-झगड़े की संभावना रहती है. इसलिए, घर में नटराज की मूर्ति नहीं लगानी चाहिए. अगर ऐसा है तो इसे तुरंत घर से बाहर निकाल दें.

घर में कभी भी कांटेदार पौधे नहीं लगाने चाहिए. वास्तु शास्त्र में गुलाब के अलावा दूसरे सभी कांटेदार पौधों को अशुभ माना गया है. घर में कांटेदार पेड़ों के रहने से घर में नकारात्मक उर्जा (Vastu Tips for Money in Home) पैदा होती है.