logo-image

Shadow Of Peepal Tree: घर में पड़ रही है पीपल की छाया, जानें वास्तु शास्त्र में ये शुभ है या अशुभ

Shadow Of Peepal Tree: ये तो सब जानते हैं कि हिंदू धर्म में पीपल के पेड़ का कितना महत्व है लेकिन क्या आप जानते हैं कि अगर आपके घर में पीपल के पेड़ की छाया पड़ रही है तो ये शुभ या अशुभ?

Updated on: 20 Mar 2024, 02:28 PM

नई दिल्ली :

Shadow Of Peepal Tree: पीपल के पेड़ की छाया पड़ने के शुभ और अशुभ प्रभावों को लेकर अलग-अलग मत हैं. हिंदू धर्म में पीपल का पेड़ पवित्र माना जाता है. इसे भगवान विष्णु का निवास स्थान माना जाता है. पीपल के पेड़ की पूजा करने से भगवान विष्णु की कृपा प्राप्त होती है. पीपल के पेड़ को हिन्दू संस्कृति में बहुत महत्व दिया जाता है और इसे सगुण देवता भगवान विष्णु का प्रतिष्ठान माना जाता है. पीपल का पेड़ अत्यंत पवित्र माना जाता है और उसकी छाया को धार्मिक और सामाजिक संदेश के लिए सबसे उत्तम माना जाता है. पीपल की छाया में बैठकर जप, पूजा, ध्यान, योग आदि किए जाते हैं और इसे ध्यान में लाने का स्थान माना जाता है. इसके अलावा, पीपल के पेड़ की छाया को शांति, सुख, और समृद्धि का प्रतीक माना जाता है और लोग इसे अपने घर के पास रखने की प्राथमिकता देते हैं. सम्पूर्ण रूप से, पीपल की घर पर छाया पड़ना हिन्दू संस्कृति में शुभ माना जाता है और इसे धार्मिकता, आध्यात्मिकता और समृद्धि के लक्षण के रूप में देखा जाता है.

पीपल के पेड़ की छाया के कुछ धार्मिक लाभ: हिंदू धर्म के कई धार्मिक ग्रंथों में पीपल के पेड़ के बारे में पढ़ने को मिलता है. कहा जाता है कि भगवान विष्णु ने पीपल के पेड़ के नीचे तपस्या की थी. पीपल के पेड़ को पवित्र माना जाता है और इसे देवता का निवास स्थान माना जाता है.

पीपल के पेड़ की छाया के कुछ पर्यावरणीय लाभ: पीपल का पेड़ ऑक्सीजन का एक बड़ा स्रोत है. पीपल का पेड़ हवा से हानिकारक गैसों को अवशोषित करता है और हवा को शुद्ध करता है. वातावरण को ठंडा रखने में मदद करता है.

पीपल के पेड़ की छाया के कुछ आयुर्वेदिक लाभ: पीपल के पेड़ की छाया में बैठने से मन शांत होता है. पेड़ की छाया में बैठने से रक्तचाप नियंत्रित होता है. इसकी छाया में बैठने से कई रोगों से बचाव होता है. 

पीपल के पेड़ की छाया के कई धार्मिक, पर्यावरणीय और आयुर्वेदिक लाभ हैं. यह व्यक्तिगत विश्वास और धारणा पर निर्भर करता है कि आप इसे शुभ मानते हैं या अशुभ. यदि आप वास्तु शास्त्र या ज्योतिष शास्त्र में विश्वास करते हैं, तो आपको पीपल की छाया घर पर पड़ने से बचना चाहिए. 

शुभ प्रभाव:

हिंदू धर्म में पीपल का पेड़ पवित्र माना जाता है. इसे भगवान विष्णु का निवास स्थान माना जाता है. पीपल की छाया घर पर पड़ने से घर में सकारात्मक ऊर्जा और आशीर्वाद आता है. पीपल का पेड़ ऑक्सीजन का एक बड़ा स्रोत है. इसकी छाया घर को ठंडा रखने में मदद करती है. इस पेड़ की छाया में बैठने से स्वास्थ्य लाभ होता है. यह मन को शांत रखने और रक्तचाप को नियंत्रित करने में मदद करता है. 

अशुभ प्रभाव:

वास्तु शास्त्र के अनुसार, पीपल की छाया घर पर पड़ना अशुभ माना जाता है. यह घर में नकारात्मक ऊर्जा ला सकता है और परिवार के सदस्यों के स्वास्थ्य और धन पर नकारात्मक प्रभाव डाल सकता है. ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, पीपल का पेड़ राहु ग्रह का प्रतीक है. राहु ग्रह को अशुभ ग्रह माना जाता है. पीपल की छाया घर पर पड़ने से घर में राहु ग्रह का प्रभाव बढ़ सकता है, जिससे परिवार के सदस्यों को परेशानी हो सकती है.

पीपल के पेड़ की छाया पड़ने के शुभ और अशुभ प्रभावों को लेकर कई मत हैं. यह व्यक्तिगत विश्वास और धारणा पर निर्भर करता है कि आप इसे शुभ मानते हैं या अशुभ. अगर आप वास्तु शास्त्र या ज्योतिष शास्त्र में विश्वास करते हैं, तो आपको पीपल की छाया घर पर पड़ने से बचना चाहिए. 

Religion की ऐसी और खबरें पढ़ने के लिए आप न्यूज़ नेशन के धर्म-कर्म सेक्शन के साथ ऐसे ही जुड़े रहिए

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं. न्यूज नेशन इस बारे में किसी तरह की कोई पुष्टि नहीं करता है. इसे सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर यहां प्रस्तुत किया गया है.)

Read Also:Holi 2024: इस साल राशि के अनुसार मनाएं होली, खेलते ही चमक जाएगी किस्मत