logo-image

Peeli Sarso Ke Totke: पीली सरसों के ये 5 टोटके आपको बनाएंगे मालामाल, आर्थिक तंगी होगी दूर

Peeli Sarso Ke Totke: पीली सरसों, जिसे राय भी कहा जाता है, सिर्फ खाने में स्वाद बढ़ाने के लिए ही नहीं, बल्कि कई तरह के टोटकों में भी इस्तेमाल होती है. ज्योतिष शास्त्र और वास्तु शास्त्र में इन टोटकों का विशेष महत्व बताया गया है.

Updated on: 19 Apr 2024, 01:21 PM

नई दिल्ली :

Peeli Sarso Ke Totke: पीली सरसों का धार्मिक महत्व हिन्दू धर्म में विशेष महत्व रखता है. सरसों का पौधा और इसके बीज हिन्दू धर्म में पवित्र माना जाता है, जो अनेक पूजाओं और आचरणों में प्रयोग किया जाता है. पीली सरसों के बीज को तिल के साथ मिलाकर 'तिल-सरसों' कहा जाता है, जो दानों और यज्ञों में उपयोग किया जाता है. सरसों की बेल पर भगवान शनि का स्थान बताया जाता है, इसलिए कुछ लोग सरसों का बेल शनि देव को अर्पित करते हैं. इसके अलावा, सरसों का तेल भी पूजा और साधना में उपयोग किया जाता है. सरसों का पौधा हिन्दू धर्म में स्नान और पूजा के लिए उपयोग किया जाता है, खासकर माघ महीने के मेले में जहां लोग इसे स्नान के बाद पूजनीय मानते हैं. इसके अलावा, सरसों के पत्ते भी पूजा के लिए उपयोग किए जाते हैं. पीली सरसों का हिन्दू धर्म में विशेष महत्व है और इसे अनेक पूजाओं और आचरणों में शामिल किया जाता है.

1. मंगलवार का टोटका

प्रत्येक मंगलवार को स्नान करने से पहले पीली सरसों के दानों को पानी में मिलाकर उससे स्नान करें. ऐसा करने से धन की देवी माँ लक्ष्मी प्रसन्न होती हैं और घर में धन-धान्य की वृद्धि होती है.

2. धन प्राप्ति के लिए

एक लाल कपड़े में थोड़े पीले सरसों के दाने, 5 लौंग, 7 काली मिर्च और एक चांदी का सिक्का बांधकर तिजोरी या धन रखने की जगह पर रखें. ऐसा करने से धन में वृद्धि होती है और धन का व्यय कम होता है.

3. व्यापार में सफलता के लिए

रविवार को पीले सरसों के दानों को पानी में भिगोकर रखें. अगले दिन, सोमवार को, उस पानी से अपनी दुकान या व्यापारिक स्थान को धो लें. ऐसा करने से व्यापार में वृद्धि होती है और लाभ होता है.

4. कर्ज से मुक्ति के लिए

एक नारियल पर पीले सरसों के दानों का लेप लगाकर किसी मंदिर में रखें. नारियल के सूखने पर, उसका पानी पीकर और गूदा प्रसाद के रूप में ग्रहण करें. ऐसा करने से कर्ज से मुक्ति मिलती है.

5. नौकरी पाने के लिए

एक पीले कपड़े में थोड़े पीले सरसों के दाने, 5 लौंग, 7 काली मिर्च और एक चांदी का सिक्का बांधकर अपने साथ रखें. इंटरव्यू या नौकरी के लिए जाते समय इसे अपने साथ लेकर जाएं. ऐसा करने से नौकरी मिलने की संभावना बढ़ जाती है.

इन टोटकों का प्रयोग करते समय श्रद्धा और विश्वास रखना बहुत महत्वपूर्ण है. इसके अलावा, कड़ी मेहनत और लगन भी सफलता के लिए आवश्यक है. 

 Religion की ऐसी और खबरें पढ़ने के लिए आप न्यूज़ नेशन के धर्म-कर्म सेक्शन के साथ ऐसे ही जुड़े रहिए.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं. न्यूज नेशन इस बारे में किसी तरह की कोई पुष्टि नहीं करता है. इसे सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर यहां प्रस्तुत किया गया है.)

ये भी पढ़ें: Hanuman Jayanti 2024 Date: हनुमान जयंती पर बनेगा गजलक्ष्मी राजयोग, जानें किन राशियो की होगी आर्थिक उन्नति