logo-image

Peacock Feather: घर में मोर पंख रखना चाहिए या नहीं? जानिए ये शुभ है या अशुभ

Peacock Feather: मोर के पंख, जिन्हें हिंदी में 'मोर पंख' के रूप में जाना जाता है, एक विशेष प्रकार की बेहद सुंदर और अलगाववादी सौंदर्य हैं. इनकी खासियत और विलक्षणता के कारण, ये देखने में ही आकर्षक हैं और लोगों का मन मोह लेते हैं.

Updated on: 06 Apr 2024, 06:00 AM

नई दिल्ली:

Peacock Feather: घर में मोर पंख रखना शुभ या अशुभ माना जाता है, यह लोगों की संस्कृतियों और मान्यताओं पर निर्भर करता है. मोर के पंख को हिन्दू धर्म में कुछ धार्मिक महत्व दिया जाता है. यह पंख संयुक्त रूप से कल्याण, समृद्धि, और शांति का प्रतीक माना जाता है. मोर के पंख को शुभता और समृद्धि के प्रतीक के रूप में माना जाता है. इसलिए कई लोग अपने घर में मोर के पंख रखते हैं ताकि उन्हें शुभता का आशीर्वाद मिल सके. मान्यता है कि मोर के पंख घर को नजर दोष से बचाते हैं और उसे नुकसान से सुरक्षित रखते हैं. इसलिए कई लोग इन्हें अपने घर के प्रवेश द्वार पर लगाते हैं. कुछ लोग मोर के पंख को पूजा और ध्यान के लिए भी उपयोग करते हैं. इसे धार्मिक क्रियाओं में शांति और शुभता का प्रतीक माना जाता है. लोग इन्हें अपने घर में सुख-शांति और कल्याण के लिए रखते हैं. 

कुछ लोगों का मानना ​​है कि मोर पंख शुभ होता है:

सकारात्मक ऊर्जा: मोर पंख को सकारात्मक ऊर्जा का प्रतीक माना जाता है. यह नकारात्मक ऊर्जा को दूर करने और घर में सकारात्मक ऊर्जा लाने में मदद करता है.

भाग्य और समृद्धि: मोर पंख को भाग्य और समृद्धि का प्रतीक भी माना जाता है. यह घर में धन और समृद्धि लाने में मदद करता है.

सुरक्षा: मोर पंख को बुरी नज़र से बचाने वाला माना जाता है. यह घर को नकारात्मक शक्तियों और बुरी नज़र से बचाने में मदद करता है.

कुछ लोगों का मानना ​​है कि मोर पंख अशुभ होता है:

अहंकार: मोर पंख को अहंकार का प्रतीक माना जाता है. यह घर में अहंकार और घमंड ला सकता है.

नकारात्मक ऊर्जा: कुछ लोगों का मानना ​​है कि मोर पंख नकारात्मक ऊर्जा को आकर्षित करता है. यह घर में नकारात्मक ऊर्जा और अशांति ला सकता है.

मृत्यु: कुछ लोगों का मानना ​​है कि मोर पंख मृत्यु का प्रतीक है. यह घर में मृत्यु और दुःख ला सकता है.

ये केवल मान्यताएं हैं और इनका कोई वैज्ञानिक आधार नहीं है. क्या मोर पंख शुभ है या अशुभ, यह पूरी तरह से आपकी व्यक्तिगत मान्यता पर निर्भर करता है. आप मोर पंख रखना चाहते हैं, तो इसे अपने घर के मुख्य द्वार पर या पूजा कक्ष में रखें. मोर पंख को साफ और धूल से मुक्त रखें. आप मोर पंख को अशुभ मानते हैं, तो इसे अपने घर में न रखें. 

यह भी पढ़ें: Pigeon Feather: वास्तु शास्त्र के अनुसार घर में कबूतर का पंख गिरना शुभ है या अशुभ?

Religion की ऐसी और खबरें पढ़ने के लिए आप न्यूज़ नेशन के धर्म-कर्म सेक्शन के साथ ऐसे ही जुड़े रहिए

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं. न्यूज नेशन इस बारे में किसी तरह की कोई पुष्टि नहीं करता है. इसे सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर यहां प्रस्तुत किया गया है.)