logo-image

Paush Purnima 2021: कल पौष पूर्णिमा पर बन रहा गुरु पुष्‍य योग, जानें स्‍नान के मुहूर्त

कल यानी 28 जनवरी को पौष माह की पूर्णिमा पड़ रही है. इस पर्व पर लाखों श्रद्धालु गुरु पुष्‍य योग में आस्‍था की डुबकी लगाएंगे. इसी दिन से प्रयागराज में संगम तट पर कल्पवास शुरू हो जाएगा. पौष पूर्णिमा के मौके पर माघ मेला का दूसरा स्‍नान कल ही होगा.

Updated on: 27 Jan 2021, 03:33 PM

नई दिल्ली:

कल यानी 28 जनवरी को पौष माह की पूर्णिमा पड़ रही है. इस पर्व पर लाखों श्रद्धालु गुरु पुष्‍य योग में आस्‍था की डुबकी लगाएंगे. इसी दिन से प्रयागराज में संगम तट पर कल्पवास शुरू हो जाएगा. पौष पूर्णिमा के मौके पर माघ मेला का दूसरा स्‍नान कल ही होगा. माना जाता है कि प्रयागराज में कल्पवास करने वालों के लिए स्वर्ग का द्वार खुल जाता है और जीवन-मरण के इस चक्र से मनुष्‍य मुक्‍ति पा जाता है. संगम तट पर माघ महीने में एक माह तक कल्पवास करने से पुण्य मिलता है. 

पौष पूर्णिमा पर स्नान मुहूर्त : 27 जनवरी, बुधवार की रात में 12:32 बजे से पौष पूर्णिमा शुरू हो जाएगी और 28 जनवरी की रात 12:32 बजे तक रहेगी. गुरुवार को ब्रह्म मुहूर्त से स्नान दान का मुहुर्त प्रारंभ हो जाएगा. 

गुरु पुष्‍य और सर्वार्थ सिद्धि योग : कल यानी 28 जनवरी को पौष पूर्णिमा पर गुरु पुण्य योग, प्रीति योग, शुभ योग और स्वार्थसिद्धि अमृत योग बन रहा है. इन फलों के योग से रुके हुए कार्य संपन्‍न हो जाएंगे. 

जानकार बताते हैं कि व्यक्ति के दिल और दिमाग पर कल्पवास का प्रभाव पड़ता है. इससे मानसिक ऊर्जा मिलती है और संयमित, सादगीपूर्ण और सात्विक जीवन शैली से इम्‍युन सिस्‍टम डेवलप होता है. एक माह के कल्‍पवास में सामाजिक सरोकार भी बढ़ जाता है.