logo-image

Paush Amavasya 2024 Date: साल 2024 की पहली अमावस्या आज, जानें शुभ मुहूर्त और स्नान-दान का महत्व

Paush Amavasya 2024 Date: धार्मिक मान्यताओं के अनुसार अमावस्या के दिन स्नान-दान करने से व्यक्ति को शुभ फलों की प्राप्ति होती है. आइए जानते हैं पौष अमावस्या 2024 की डेट, स्नान-दान मुहूर्त के बारे में.

Updated on: 11 Jan 2024, 01:19 PM

नई दिल्ली:

Paush Amavasya 2024 Kab Hai: हिंदू धर्म में अमावस्या का बहुत अधिक महत्व है. हिंदू शास्त्र के अनुसार हर महीने में एक बार अमावस्या तिथि पड़ती है. फिलहाल साल 2024 का पहला महीना जनवरी चल रहा है. ऐसे में साल 2024 की पहली अमावस्या जनवरी माह में पड़ेगी. इस अमावस्या को पौष अमावस्या के नाम से जाना जाएगा. पौष अमावस्या का दिन सूर्य देव और पितरों की पूजा के लिए खास माना गया है. इस दिन स्नान और दान का विशेष महत्व होता है. धार्मिक मान्यताओं के अनुसार इस दिन स्नान-दान करने से जातक को मोक्ष की प्राप्ति होती है. वहीं इस दिन पितरों का तर्पण करने से उनके आशीर्वाद से जातक को जीवनभर भौतिक सुख मिलते हैं. तो चलिए जानते हैं साल 2024 की पहली अमावस्या की डेट, स्नान-दान मुहूर्त और महत्व.

पौष अमावस्या 2024 डेट (Paush Amavasya 2024 Date)

हिंदू पंचांग के अनुसार पौष अमावस्या 11 जनवरी 2024 दिन गुरुवार को मनाई जाएगी. इस दिन कई धार्मिक स्थलों पर स्नान-दान किया जाएगा. इस दिन पूजा करने के साथ ही व्रत भी रखा जाता है. 

पौष अमावस्या 2024 मुहूर्त (Paush Amavasya 2024 Time)

पंचांग के अनुसार पौष अमावस्या तिथि की शुरुआत 10 जनवरी 2024 को रात 08 बजकर 10 मिनट से होगी और इसका समापन 11 जनवरी 2024 को शाम 05 बजकर 26 मिनट पर होगा.

स्नान-दान का महत्व (Snan Daan Importance)

पौष अमावस्या के दिन गंगा या फिर किसी पवित्र नदी में स्नान जरूर करना चाहिए. इस दिन स्नान-दान का बेहद महत्व होता है. धार्मिक मान्यताओं के अनुसार पौष अमावस्या के दिन स्नान करके पितरों के निमित तर्पण आदि करने से पितरों को मुक्ति मिलती है. इसके साथ ही इस दिन दान करने से पितरों का आशीर्वाद प्राप्त होता है. अमावस्या के दिन दूध, चावल, चांदी, सफेद वस्त्र आदि का दान करना शुभ माना जाता है. इन चीजों का दान करने से पितरों का आशीर्वाद तो मिलता ही है इसके साथ ही घर में सुख-समृद्धि का आगमन होता है. 

Religion की ऐसी और खबरें पढ़ने के लिए आप visit करें newsnationtv.com/religion

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं। न्यूज नेशन इस बारे में किसी तरह की कोई पुष्टि नहीं करता है। इसे सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर यहां प्रस्तुत किया गया है।) 

ये भी पढ़ें -

Samudrika Shastra: जिस लड़की में होते हैं माता सीता के ये 10 गुण, पति के लिए होती हैं बहुत भाग्यशाली

Paush Amavasya Upay: साल की पहली अमावस्या पर जरूर करें ये 7 काम, चमक जाएगा आपका सोया हुआ भाग्य