logo-image

Panchamrit: सनातन धर्म में क्या है पंचामृत का महत्व, ये हैं इसके चमत्कारी लाभ 

Panchamrit: पंचामृत, जो दूध, दही, घी, शहद और गन्ने के रस से बना होता है, हिंदू धर्म महत्वपूर्ण माना जाता है ,इसका उपयोग पूजा-पाठ, धार्मिक अनुष्ठानों और त्योहारों में किया जाता है.

Updated on: 15 Mar 2024, 12:30 PM

New Delhi:

Panchamrit: पंचामृत, एक प्राचीन भारतीय परंपरा में, इसमें दूध, दही, घी, शहद और शक्कर/गुड़ का संयोजन होता है. ये पांच पवित्र तत्व हैं और हिन्दू धर्म में पूजा और समर्पण में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं. पंचामृत का सेवन घर में हो रहे यज्ञ में, पूजा के दौरान, और कई धार्मिक आचरणों में किया जाता है. इन पांचों तत्वों को संग्रहित करने से एक पवित्र और शुद्ध आहुति तैयार होती है, जो भगवान को समर्पित की जाती है. पंचामृत का अर्थ है "पांच अमृत", जो आत्मा के निरंतर विकास और शुद्धिकरण का प्रतीक है. यह शक्ति और प्राण से युक्त उत्तम प्राणाहारी भोजन का भी सम्मान करता है, जो शारीरिक, मानसिक और आध्यात्मिक स्वास्थ्य को संतुलित रखता है. 

पंचामृत के लाभ:

दूध: दूध को पवित्रता और पोषण का प्रतीक माना जाता है.

दही: दही को स्वास्थ्य और समृद्धि का प्रतीक माना जाता है.

घी: घी को ज्ञान और प्रकाश का प्रतीक माना जाता है.

शहद: शहद को मिठास और जीवन का प्रतीक माना जाता है.

गंगाजल: गंगाजल को पवित्रता और शुद्धि का प्रतीक माना जाता है.

धार्मिक लाभ: पंचामृत का उपयोग देवताओं को स्नान कराने के लिए किया जाता है. यह माना जाता है कि पंचामृत से स्नान करने से देवता प्रसन्न होते हैं और भक्तों की मनोकामनाएं पूरी करते हैं. पंचामृत का उपयोग पूजा-पाठ में भी किया जाता है. यह माना जाता है कि पंचामृत से पूजा करने से पूजा का फल कई गुना बShubh Ashubh Sanket: लंबे नाखून रखना शुभ या अशुभ, जानें क्या कहता है शास्त्रढ़ जाता है.

आध्यात्मिक लाभ: पंचामृत को मन को शांत करने और एकाग्रता बढ़ाने में मददगार माना जाता है. पंचामृत को नकारात्मक ऊर्जा को दूर करने और सकारात्मक ऊर्जा को आकर्षित करने में मददगार माना जाता है.

शारीरिक लाभ: पंचामृत को स्वास्थ्य के लिए भी लाभकारी माना जाता है. यह माना जाता है कि पंचामृत सेवन करने से रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है और शरीर को पोषण मिलता है. त्वचा के लिए भी लाभकारी माना जाता है. यह माना जाता है कि पंचामृत लगाने से त्वचा चमकदार और मुलायम बनती है.

आप पंचामृत का उपयोग देवताओं को स्नान कराने और पूजा करने के लिए कर सकते हैं. ध्यान और योग करने के लिए कर सकते हैं. पंचामृत एक पवित्र और लाभकारी मिश्रण है. इसका उपयोग धार्मिक, आध्यात्मिक और शारीरिक लाभों के लिए किया जा सकता है.

Religion की ऐसी और खबरें पढ़ने के लिए आप न्यूज़ नेशन के धर्म-कर्म सेक्शन के साथ ऐसे ही जुड़े रहिए

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं. न्यूज नेशन इस बारे में किसी तरह की कोई पुष्टि नहीं करता है. इसे सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर यहां प्रस्तुत किया गया है.)

Read Also: Shubh Ashubh Sanket: लंबे नाखून रखना शुभ या अशुभ, जानें क्या कहता है शास्त्र