logo-image

भक्‍तों के लिए खुल गया पद्मनाभस्वामी मंदिर का कपाट, दर्शन करने से पहले जान लें ये जरूरी नियम

केरल (Kerala) के तिरुवनंतपुरम (Thiruvananthapuram) में स्थित मशहूर पद्मनाभस्वामी मंदिर (Padmanabhaswamy Temple) को भक्तों के लिए खोल दिया गया है.

Updated on: 27 Aug 2020, 02:24 PM

नई दिल्ली:

केरल (Kerala) के तिरुवनंतपुरम (Thiruvananthapuram) में स्थित मशहूर पद्मनाभस्वामी मंदिर (Padmanabhaswamy Temple) को भक्तों के लिए खोल दिया गया है. कोरोना वायरस प्रकोप (Coronavirus Pandemic) के चलते पांच महीने पहले 22 मार्च को भक्‍तों के लिए इस मंदिर के कपाट बंद कर दिए गए थे. अब जबकि भक्तों के लिए मंदिर के कपाट खुल गए हैं, लेकिन वहां प्रवेश के लिए कुछ सख्त नियम बनाए गए हैं. सभी भक्‍तों के लिए इन सख्‍त नियमों का पालन करना अनिवार्य होगा.

  1. सुबह 8 बजे से 11 बजे तक भक्‍तों को मंदिर में भगवान के दर्शन करने की इजाजत होगी. इसी तरह शाम 5 बजे से 6.45 बजे तक दीप आराधना के लिए भक्तों को प्रवेश की अनुमति होगी.
  2. मंदिर आने वाले श्रद्धालुओं के लिए कोरोना वायरस से सुरक्षा के पर्याप्त इंतजाम किए गए हैं. मंदिर में आने वाले भक्तों को सैनिटाइज किया जाएगा.
  3. मंदिर में प्रवेश के लिए लिए हर आदमी को मास्क पहनने के अलावा सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करना होगा. सोशल डिस्टेंसिंग का पालन कराने के लिए मंदिर के फर्श पर चिन्ह बनाए गए हैं.
  4. मंदिर में भगवान के दर्शन के लिए भक्‍त को एक दिन पहले शाम 5 बजे तक spst.in पर ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कराना होगा. मंदिर आने पर रजिस्ट्रेशन की कॉपी और आधार कार्ड साथ में लाना होगा.
  5. 35 श्रद्धालु ही एक बार में भगवान का दर्शन कर पाएंगे और एक दिन में केवल 665 भक्तों को ही प्रवेश की इजाजत होगी.
  6. 60 साल से अधिक उम्र के बुजुर्गों और 10 साल से छोटे बच्चों के मंदिर में प्रवेश करने पर प्रतिबंध लगा दिया गया है.