logo-image

ओडिशा: 9 महीने बाद भक्तों के लिए फिर से खुला जगन्नाथ मंदिर, करना होगा इन नियमों का पालन

महामारी कोरोनावायरस के बीच ओडिशा के पुरी का सबसे प्रसिद्ध जगन्नाथ मंदिर फिर से खोल दिया गया है. अब भक्त भगवान जगन्नाथ की पूजा और दर्शन कर पाएंगे. बता दें की कोरोना संक्रमण की वजह से मंदिर 9 महीने से बंद था.

Updated on: 23 Dec 2020, 10:41 AM

ओडिशा:

महामारी कोरोनावायरस के बीच ओडिशा के पुरी का सबसे प्रसिद्ध जगन्नाथ मंदिर फिर से खोल दिया गया है. अब भक्त भगवान जगन्नाथ की पूजा और दर्शन कर पाएंगे. बता दें की कोरोना संक्रमण की वजह से मंदिर 9 महीने से बंद था. जगन्नाथ मंदिर को कोरोना प्रोटोकॉल की शर्त के साथ खोला गया है. यानि कि मंदिर प्रशासन को कोरोना नियमों का खास ध्यान रखते हुए उसे सख्ती से पालन करना होगा.

भगवान जगन्नाथ के दर्शन के लिए भक्तों को मास्क लगाकर आना अनिवार्य होगा. इसके साथ ही सोशल डिस्टेंसिंग का भी ध्यान रखना होगा, वहीं मंदिर में सैनिटाइजर की भी व्यवस्था की गई है, भक्तों को उससे अपना हाथ सैनिटाइज करना होगा. 

और पढ़ें: लॉकडाउन में बंद हुआ यह बड़ा मंदिर पहली बार आम श्रद्धालुओं के लिए खुला

गौरतलब है कि जगन्नाथ मंदिर के पुजारियों के शीर्ष निकाय ने राज्य सरकार को एक प्रस्ताव था जिसमें भगवान जगन्नाथ के मंदिर को फिर से खोलने की अपील की गयी थी और उसके बाद यह फैसला लिया गया.

बता दें कि साल के शुरुआती महीना मार्च में कोरोना के कारण देशभर में लॉकडाउन लगा दिया गया था. इसके तहत मॉल, स्कूल, कॉलेज और सभी धार्मिक स्थलों को बंद कर दिया था. लेकिन अब धीरे-धीरे सब चीजों को दोबारा खोला जा रहा है.