logo-image

Nostradamus Predictions 2021: तो क्‍या जॉम्‍बी बन जाएगा इंसान? क्‍या सच होगी नास्त्रेदमस की भविष्यवाणी?

माइकल दि नास्त्रेदमस की 465 साल पुरानी भविष्यवाणियां (Nostradamus Predictions 2021) आज भी कही न कही सच साबित हो रही है. सदियों पहले नास्त्रेदमस ने 'लेस प्रोफेटीस' नाम की पुस्‍तक में दुनिया को लेकर कई भविष्यवाणियां की थीं.

Updated on: 07 Dec 2020, 11:26 PM

नई दिल्ली:

माइकल दि नास्त्रेदमस की 465 साल पुरानी भविष्यवाणियां (Nostradamus Predictions 2021) आज भी कही न कही सच साबित हो रही है. सदियों पहले नास्त्रेदमस ने 'लेस प्रोफेटीस' नाम की पुस्‍तक में दुनिया को लेकर कई भविष्यवाणियां की थीं. 1555 में आई इस पुस्‍तक कुल 6338 भविष्यवाणियां हैं, जिनमें से 70% सच हुई हैं. छंदों में परिभाषित नास्त्रेदमस की भविष्यवाणियों को 'क्वाट्रेन' कहा जाता है. आज हम आपको बताएंगे कि 2021 को लेकर नास्त्रेदमस ने क्‍या भविष्यवाणियां की हैं.

नास्त्रेदमस (Michel de Nostradamus) की भविष्यवाणी कहती है कि रूस का एक वैज्ञानिक ऐसा जैविक हथियार (बायलॉजिकल वैपन) विकसित करेगा, जिससे इंसान जॉम्बी बन जाएगा. इस तरह इंसान की प्रजाति का सर्वनाश हो जाएगा.

अकाल, भूकंप और तरह-तरह की बीमारियों के बारे में भी नास्त्रेदमस ने भविष्‍यवाणी की थी. नास्त्रेदमस ने कहा था, अकाल और महामारी दुनिया के अंत के पहले संकेत हो सकते हैं. 2020 में कोरोना वायरस की महामारी इसकी शुरुआत मानी जा सकती है. नास्त्रेदमस के अनुसार, ऐसा अकाल पड़ेगा, जिसका सामना लोगों ने कभी नहीं किया होगा. नास्त्रेदमस यह भी कहते हैं कि दुनिया का बड़ा हिस्सा इस अकाल से उबर नहीं पाएगा. 

2021 में सूर्य से तबाही मचेगी, जो पृथ्वी की क्षति का बड़ा कारण बन सकती है. नास्त्रेदमस ने समुद्र तल के बढ़ने और पृथ्वी के उसमें समाने को लेकर भविष्‍यवाणी की थी. इस तरह के हालात युद्ध और टकराव की स्थिति पैदा करेंगे, जिससे दुनिया झगड़ों में उलझ जाएगी. 

नास्त्रेदमस ने पृथ्वी से धूमकेतु के टकराने को लेकर भी भविष्‍यवाणी की थी. यह खगोलीय घटना भूकंप और कई तरह की प्राकृतिक आपदाओं का कारण बनेगी. पृथ्वी की कक्षा में घुसकर एस्टेरॉयड उबलने लगेगा और आकाश में यह नजारा 'ग्रेट फायर' जैसा होगा. NASA के वैज्ञानिकों ने भी बड़े धूमकेतु के पृथ्वी से टकराने की आशंका जताई है, इसलिए इसे गंभीरता से लेने की जरूरत है. वैज्ञानिकों का कहना है कि 2009 KF1 नाम का एक एस्टेरॉयड 6 मई 2021 को पृथ्वी से टकरा सकता है. इस एस्टेरॉयड की ताकत 1945 में हिरोशिमा पर गिराए गए परमाणु बम से 15 गुना ज्यादा होगी.

नास्त्रेदमस अपनी पुस्‍तक में कहते हैं कि 'न्यू वर्ल्ड' को एक प्रलयकारी भूकंप तबाह कर देगा. कैलिफॉर्निया इसका लॉजिकल प्लेस हो सकता है, जहां यह घटना हो सकती है. नास्त्रेदमस की भविष्यवाणियां प्राकृतिक आपदाओं और त्रासदियों को लेकर सच होती रही हैं. 

नास्त्रेदमस की भविष्‍यवाणी को सच माना जाए तो मानव जाति पर खतरे से बचाने के लिए ब्रेन चिप का इस्तेमाल कर अमेरिकी सैनिकों को दिमागी स्तर पर साइबॉर्ग्स की तरह बदल दिया जाएगा. यह चिप इंसान के मस्तिष्क की बायलॉजिकल इंटेलीजेंस बढ़ा देगी. मतलब हम आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस को अपनी बुद्धि और शरीर में इस्‍तेमाल कर सकेंगे.