logo-image
लोकसभा चुनाव

Nirjala Ekadashi: निर्जला एकादशी के दिन किन चीजों का दान करना चाहिए? 

Nirjala Ekadashi Daan : सभी एकादशियों में सबसे कठिन एकादशी निर्जला एकादशी होती है. इस दिन दान करने का बहुत महत्व होता है. अगर आप नहीं जानते तो आइए आपको बताते हैं कि इस दिन क्या दान करना चाहिए और उसका क्या महत्व है.

Updated on: 13 Jun 2024, 09:50 AM

नई दिल्ली:

Nirjala Ekadashi: निर्जला एकादशी, जो कि ज्येष्ठ मास में आती है, सभी एकादशियों में सबसे महत्वपूर्ण मानी जाती है. इस दिन भगवान विष्णु की पूजा के साथ-साथ दान करने का भी विशेष महत्व होता है. हिंदू धर्म में निर्जला एकादशी का बहुत महत्व है. खासकर अगर आप इस दिन इन पांच चीज़ों का दान करते हैं तो आपके जीवन में कभी भी किसी भी प्रकार की कोई कमी नहीं होती. शास्त्रों के अनुसार निर्जला एकादशी के दिन नमक, तिल, वस्त्र, अनाज और फल का दान किया जाता है. लेकिन ये दान क्यों करते हैं इसका क्या महत्व है ये भी जानेंगे. ऐसा माना जाता है कि निर्जला एकादशी के दिन दान करने से व्यक्ति के पाप धुल जाते हैं और उसे मोक्ष की प्राप्ति होती है.

निर्जला एकादशी के दिन क्या दान करें ? 

1) धार्मिक मान्यताओं के अनुसार नमक का दान करने से घर में कभी भी भोजन की कमी नहीं होती है. इसलिए निर्जला एकादशी के दिन नमक का दान जरूर करें. 

2) निर्जला एकादशी के दिन तिल का दान करना शुभ होता है. कहा जाता है कि इस दिन तिल का दान करने से पुराने रोगों से मुक्ति मिलती है. 

3) वस्त्रों का दान भी निर्जला एकादशी के दिन किया जा सकता है. जो भी जातक वस्त्र का दान करता है, ऐसा माना जाता है कि ये बेहद शुभ होता है और वस्त्र दान करने वाले को लंबी आयु का वरदान मिलता है. 

4) धार्मिक मान्यताओं की मानें तो जो लोग अनाज का दान करते हैं उनके जीवन में कोई भी कमी नहीं रहती है. ऐसे लोगों को सदैव भगवान विष्णु का आशीर्वाद मिलता है. अन्न, दाल, चावल, घी आदि का दान करना बहुत पुण्यकारी माना जाता है.

5) जो लोग निर्जला एकादशी के दिन फल का दान करते हैं ऐसा माना जाता है कि फलों का दान करना मनोकामना को पूर्ण करता है. फलों का दान भी बहुत शुभ होता है. खासकर तरबूज, खरबूज, आम का दान करना अच्छा माना जाता है.

इस दिन दान करने से पुण्य की प्राप्ति होती है और दान करने वाले व्यक्ति की सभी मनोकामनाएं पूरी होती हैं. निर्जला एकादशी के दिन दान करने से ग्रहों की शांति होती है और कुंडली में ग्रहों के दोष दूर होते हैं. दान करने से धन-वैभव में वृद्धि होती है और जीवन में सुख-समृद्धि आती है.

Religion की ऐसी और खबरें पढ़ने के लिए आप न्यूज़ नेशन के धर्म-कर्म सेक्शन के साथ ऐसे ही जुड़े रहिए.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं. न्यूज नेशन इस बारे में किसी तरह की कोई पुष्टि नहीं करता है. इसे सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर यहां प्रस्तुत किया गया है.)