logo-image

New Year 2023: नए साल के पहले दिन करें ये काम, खुशियों की होगी बरकत

नया साल आने में अब बस कुछ ही दिन शेष है

Updated on: 28 Dec 2022, 09:33 AM

नई दिल्ली :

New Year 2023 : नया साल आने में अब बस कुछ ही दिन शेष है. लोग नए साल को लेकर काफी उत्सुक दिखाई दे रहे हैं. नए साल के आगमन के लिए लोग शॉपिंग कर रहे हैं, साज-सजावट की चीजें खरीद रहे हैं. ताकि उनका आने वाला साल बेहतरीन रहे और खुशियों का आगमन हो. इसके अलावा कहते हैं, कि साल का पहला दिन जैसे बितता है, उसी ढंग से पूरा साल भी वैसे ही बितता है. तो ऐसे में आज हम आपको नए साल के पहले दिन किए गए कुछ उपायों को बताएंगे, जिससे आपका आने वाला साल नवऊर्जा से भरपूर हो.

ये भी पढें-Skanda Sashti 2022: आज स्कंद षष्ठी के दिन करें इस विधि से पूजा,सभी कष्टों से मिलेगा छुटकारा

नए साल के पहले दिन करें ये उपाय

1. नए साल के पहले दिन की शुरुआत सूर्य नमस्कार से करें
नए साल के पहले दिन की शुरुआत सूर्य नमस्कार से करें. अगर आप ब्रह्ममुहूर्त में स्नान नहीं कर सकते हैं, तो 7-8 बजे के समय के बीच स्नान करें और सूर्य देवता को अर्घ्य दें और अपने दिन की शुरुआत करें. 

2.शंखनाद करें
साल के पहले दिन स्नान करने के बाद भगवान का नाम लें. उसके बाद शंखनाद करें. इससे घर में सकारात्मक ऊर्जा का वास होगा और आपका दिन शुभ होगा. 

3.पूरे घर को गंगाजल से छिड़के
गंगाजल को पवित्रता का प्रतीक माना जाता है. अगर आपके पास गंगाजल हैं, तो नए साल के पहले दिन गंगाजल से पूरे घर का छिड़काव करें. 

4.घर के मुख्य द्वार को फूलों से सजाएं
नए साल के पहले दिन घर के मुख्य द्वार को फूलों से सजाएं. इससे मन में एक अलग उत्साह बना रहता है.

5.परिवार के साथ आरती करें
नए साल के पहले दिन पूरे परिवार के साथ आरती करें. इससे घर का वातावरण सुख-समृद्धि और सकारात्मकता से भरपूर रहता है. वहीं संध्या के समय घी का दीपक भगवान के सामने रखें. इसके अलावा सरसों तेल का दीपक घर के चौखट पर रखें.

6.दीपदान अवश्य  करें
हिंदू धर्म में दीपदान करने का विशेष महत्व है. अगर आप किसी कारणवश यज्ञ नहीं कर पाते हैं, तो दीपदान अवश्य करें. गायत्री मंत्र का 108 बार जाप करें और साथ में 11 से 12 दीपक जलाएं.