logo-image

Jyotish Shastra: इनकी तरफ पैर करके सोने और बैठने से आएगी शामत, भगवान हो सकते हैं नाराज

ज्योतिष शास्त्र (jyotish shastra) में ऐसी बहुत-सी बातों के बारे में बताया गया है. शास्त्र के मुताबिक इनके सामने पैर करके बैठने से आपके जीवन के अशुभ फलों (Leg Direction While Sleeping) में वृद्धि हो सकती है और साथ ही देवी-देवता भी नाराज हो सकते हैं.

Updated on: 14 Jun 2022, 01:40 PM

नई दिल्ली:

वास्तु शास्त्र में दिशाओं का बड़ा महत्व होता है. ज्योतिष शास्त्र में ऐसी बहुत-सी बातों के बारे में बताया गया है. जो जीवन में शुभ और अशुभ फल देते हैं. शुभ की ओर ध्यान तो अक्सर आकर्षित हो जाता है. लेकिन, वहीं कुछ ऐसी गलतियां भी होती हैं जो जाने-अनजाने में करने से जीवन की समस्याओं को बढ़ा सकती हैं. इतना ही नहीं इस वजह से हमारे घर-परिवार की सुख-शांति भी छिन सकती है. आमतौर पर ऐसा बहुत बार होता है कि हम कहीं पर भी पैर करके बैठ जाते हैं या सो जाते हैं और इस बात की ओर गौर भी नहीं करते. 

यह भी पढ़े : Mithun Sankranti 2022 Punya Kaal: मिथुन संक्रांति के दिन सूर्य करेंगे राशि परिवर्तन, जानें पुण्य काल

ज्योतिष शास्त्र के मुताबिक इनके सामने पैर करके बैठने से आपके जीवन के अशुभ फलों में वृद्धि हो सकती है और साथ ही देवी-देवता भी नाराज हो सकते हैं. तो, चलिए जल्दी से जान लें कि किनके सामने पैर करके नहीं बैठना या सोना चाहिए. 

यह भी पढ़े : Mithun Sankranti 2022 Silbatta Puja Importance: मिथुन संक्रांति पर सिलबट्टे की इस तरह से करेंगे पूजा, अच्छा वर पाने की पूरी होगी मनोकामना

सूर्य देव की तरफ
इस सृष्टि के ऊर्जा के कारक सूर्य देव को धार्मिक शास्त्रों में बहुत अहम स्थान दिया गया है. वहीं कुंडली में सूर्य ग्रह को तेज, ज्ञान, स्वास्थ्य, मान-सम्मान और सत्ता सुख आदि का कारक भी माना गया है. इसलिए, ज्योतिष शास्त्र के अनुसार जीवन में सफलता हासिल करने के लिए सूर्य देव की तरफ कभी भी पैर करके नहीं बैठना चाहिए. इसके अलावा चंद्रदेव की तरफ पैर करने से भगवान शिव नाराज हो सकते हैं. 

गाय माता की तरफ
हिंदू धार्मिक शास्त्रों में गाय को बहुत ही पूजनीय माना गया है और 33 कोटि देवी-देवताओं का वास भी गाय में होता है. वहीं पौराणिक मान्यताओं के अनुसार भगवान श्री कृष्ण को भी गायों से बहुत लगाव था. इसलिए, ध्यान रखें कि कभी भी गाय की तरफ पैर करके ना बैठें और न ही इनकी तरफ पैर करके सोना चाहिए. 

यह भी पढ़े : Mithun Sankranti 2022 Shubh Muhurat and Katha: मिथुन संक्रांति पर शुभ मुहूर्त में पढ़ेंगे ये कथा, सूर्य देव की बरसेगी कृपा

साधु-संतों के सामने
ज्योतिष शास्त्र में बताया गया है कि विद्वानों, गुरुओं और साधु-संतों को ईश्वर के समान माना जाता है. इसलिए, इनके सामने कभी भी पैर नहीं करने चाहिए. माना जाता है कि इनके साथ दुर्व्यवहार करने पर भगवान विष्णु नाराज हो सकते हैं. 

घर के मंदिर की तरफ
ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, घर के मंदिर की तरफ पैर करके बैठना ही शुभ माना गया है. क्योंकि पूजा स्थल में देवी-देवताओं की तरफ पैर करके बैठने या लेटने से उनका अपमान होता है और जीवन की सुख-शांति में विघ्न पैदा हो सकते हैं.