logo-image

Navratri 2023 : इन 5 चीजों को घर में लाने से होगी धन वर्षा, कभी खाली नहीं होगी तिजोरी

हिंदू पंचांग में चैत्र माह की प्रतिपदा तिथि से चैत्र नवरात्रि की शुरुआत हो जाती है.

Updated on: 16 Mar 2023, 03:08 PM

नई दिल्ली :

Navratri 2023 : हिंदू पंचांग में चैत्र माह की प्रतिपदा तिथि से चैत्र नवरात्रि की शुरुआत हो जाती है. इसी दिन से ही हिंदू नववर्ष की भी शुरुआत होती है. चैत्र नवरात्रि से अगले नौ दिनों तक मां दुर्गा के नौ स्वरूपों की  विधि-विधान के साथ पूजा की जाती है. इस साल चैत्र नवरात्रि दिनांक 22 मार्च से शुरु हो रहा है और इसका समापन दिनांक 30 मार्च को हो रहा है. चैत्र नवरात्रि से पहले अपने घर की साफ-सफाई ठीक से करें. इससे घर में सुख-समृद्धि आती है और इसके साथ ही आज हम आपको अपने इस लेख में  चैत्र नवरात्रि के दिन घर में कुछ विशेष चीजों को घर में लाने के बारे में बताएंगे, जिससे आपके घर की तिजोरी कभी खाली नहीं होगी.

चैत्र नवरात्रि पर घर में लाएं ये 5 शुभ चीजें  

1. सोने या चांदी का सिक्का लाएं
नवरात्रि के समय घर में सोने या फिर चांदी का सिक्का लाना बहुत ही शुभ माना जाता है. ये बहुत मंगलकारी माना जाता है. सिक्के को घर के मंदिर में रखें. 

ये भी पढ़ें - Pradosh Vrat 2023 : इस दिन है चैत्र माह का पहला प्रदोष व्रत, सभी रोगों से मिलेगी मुक्ति

2. पीतल का हाथी लाएं
घर में पीतल का हाथी लाना बहुत ही शुभ और मंगलकारी माना जाता है. इससे घर में सकारात्मकता का वास होता है और घर की सुख-शांति हमेशा बनी रहती है. तरक्की के सभी रास्ते खुल जाते हैं. पीतल का हाथी खरीदते समय इस बात का ध्यान रखें, कि हाथी की सूंड की ऊपर की तरफ होनी चाहिए. 

3.धातु से बना श्रीयंत्र लाएं
सोने से बना श्रीयंत्र बहुत ही शुभ माना जाता है और ये बहुत प्रभावशाली भी होता है. आप अपनी क्षमता के अनुसार, कोई भी श्रीयंत्र खरीदें. 

4. सोलह श्रृंगार खरीदें
नवरात्रि के दौरान घर में सौलह श्रृंगार खरीदकर लाएं. ये बहुत शुभ माना जाता है. इसे पूजास्थल पर रख दें. इससे पति को दीर्घायु का वरदान मिलता है. 

ये भी पढ़ें - Bhavmvati Amavasya 2023 : जानें कब है साल का पहला अमावस्या, 2 शुभ योग करेंगे आपका कल्याण

5.कमल में विराजमान मां लक्ष्मी की तस्वीर लाएं
नवरात्रि से पहले घर में मां लक्ष्मी की कमल पर विराजती हुई तस्वीर लेकर आएं, साथ ही उनके हाथों से धन वर्षा हो रही हो. इसे घर में लाने से धन वृद्धि होती है.