logo-image

Navratri 2020 Puja Samagri List : नवरात्रि पूजा के लिए इन सामग्रियों का कर लें इंतजाम, देखें लिस्‍ट

Navratri 2020 : 17 अक्टूबर को नवरात्रि शुरू होने वाली है और इसकी तैयारियों के लिए केवल अब एक ही दिन बचा है. शारदीय नवरात्रि को लेकर बाजार भी सज गए हैं. जगह-जगह पूजा सामग्रियों की दुकानें खुल गई हैं.

Updated on: 15 Oct 2020, 02:29 PM

नई दिल्ली:

Navratri 2020 : 17 अक्टूबर को नवरात्रि (Navratri) शुरू होने वाली है और इसकी तैयारियों के लिए केवल अब एक ही दिन बचा है. शारदीय नवरात्रि (Sharadiya Navratri) को लेकर बाजार भी सज गए हैं. जगह-जगह पूजा सामग्रियों की दुकानें खुल गई हैं. नवरात्रि के प्रतिपदा यानी पहले दिन कलश स्थापना (Kalash Sthapana) के साथ मां दुर्गा की पूजा विधिवत शुरू होती है. नवरात्रि की पूजा के लिए अलग-अलग तरह की पूजा सामग्रियां लानी होती हैं. पूजा सामग्रियों का अलग महत्‍व है. कई सामग्रियों के बिना पूजा अधूरी मानी जाती है. 

अगर आप नवरात्रि में कलश स्‍थापना करने वाले हैं तो आपको पूजा सामग्री की लिस्‍ट पहले से बनाकर उसकी खरीदारी कर लेनी चाहिए. आपकी पूजा संपर्ण हो और पूजा में किसी सामग्री की कमी न हो, इसके लिए हम आपको बता रहे हैं कि नवरात्रि की पूजा में किन-किन सामग्रियों की जरूरत पड़ती है. आप इसके लिए अपने पुरोहित या पंडित जी भी जानकारी हासिल कर सकते हैं.

नवरात्रि पूजन सामग्री की लिस्ट्र

लाल रंग की गोटेदार चुनरी, लाल रेशमी चूड़ियां, सिन्दूर, आम के पत्‍ते,  लाल वस्त्र, लंबी बत्ती के लिए रुई या बत्ती, धूप, अगरबत्ती, माचिस, चौकी, चौकी के लिए लाल कपड़ा, नारियल, दुर्गासप्‍तशती किताब, कलश, साफ चावल, कुमकुम, मौली, शृंगार का सामान, दीपक, घी/तेल, फूल, फूलों का हार, पान, सुपारी, लाल झंडा, लौंग, इलायची, बताशे या मिसरी, कपूर, उपले, फल/मिठाई, चालीसा व आरती की किताब, देवी की प्रतिमा या फोटो, कलावा, मेवे

नवरात्रि हवन के लिए सामग्री

आम की लकड़ी, जौ, धूप, पांच मेवा, घी, लोबान, गुगल, लौंग, कमल गट्टा, सुपारी, कपूर और हवन कुंड