News Nation Logo
Banner

Navratri 2020 : कल से शुरू हो रही नवरात्रि, आज ही कर लें ये जरूरी काम

कल यानी 17 अक्टूबर से शारदीय नवरात्रि की शुरुआत हो रही है. नवरात्रि के नौ दिनों में माता रानी के नौ स्‍वरूपों की पूजा-अर्चना की जाती है. नौ दिनों में भक्‍त माता रानी की पूजा कर खुश करने की कोशिश करते हैं.

News Nation Bureau | Edited By : Sunil Mishra | Updated on: 16 Oct 2020, 04:16:50 PM
navratri

Navratri 2020 : कल से शुरू हो रही नवरात्रि, आज ही कर लें ये जरूरी काम (Photo Credit: File Photo)

नई दिल्ली:

कल यानी 17 अक्टूबर से शारदीय नवरात्रि की शुरुआत हो रही है. नवरात्रि के नौ दिनों में माता रानी के नौ स्‍वरूपों की पूजा-अर्चना की जाती है. नौ दिनों में भक्‍त माता रानी की पूजा कर खुश करने की कोशिश करते हैं. नवरात्रि के नौ दिनों में भक्‍तों को तमाम तरह के नियमों और परंपराओं का पालन करना होता है. नवरात्रि कल से शुरू हो रही है तो जरूरी है कि आज ही आप कुछ जरूरी काम निपटा लें, जिसके बारे में हम आपको बताने जा रहे हैं. ऐसा कर लेने से आप आराम से माता रानी की पूजा कर पाएंगे और पूजा में किसी तरह की विघ्‍न-बाधा पैदा नहीं होगी. 

  1. सबसे पहले तो नवरात्रि शुरू होने से पहले आप अपने घर की अच्‍छे से साफ-सफाई कर लें. पूजा घर से लेकर घर के हर कोने की सफाई अच्‍छे से कर लें. माता रानी को सफाई बहुत पसंद है. माना जाता है कि जिस घर में साफ-सफाई नहीं होती, वहां माता को विराजमान करने से भक्‍तों को कोई कृपा हासिल नहीं होती. 
  2. घर की सफाई करने के बाद पूरे घर में गंगाजल का छिड़काव कर शुद्धिकरण कर लें. गंगा जल से घर के शुद्धिकरण से आपका घर पवित्र हो जाएगा. एक दिन पहले ही कलश स्ठापना की तैयारी कर लें.
  3. नवरात्रि शुरू होने के दिन सुबह ही अपने घर के मुख्य द्वार पर माता के स्वागत के लिए स्वास्तिक चिह्न बना लें. माता रानी के विराजमान होने की जगह पर भी स्वास्तिक बनाएं. 
  4. आपने अपने फ्रिज में कुछ नॉनवेज रखा है तो नवरात्रि शुरू होने से पहले उसे हटा दें. संभव हो तो घर में लहसुन-प्‍याज भी न रखें. कलश स्‍थापन कर रहे हैं तो लहसुन-प्‍याज का सेवन कतई न करें. 
  5. नवरात्रि में गहरे या काले कपड़ों को हटाकर नौ दिन के हिसाब से साफ कपड़े पहनने की व्यवस्था कर लें. पूजा करने से पहले स्‍नान कर साफ कपड़े ही पहनें. 
  6. नवरात्रि शुरू होने से पहले ही बाल और दाढ़ी बनवा लें. नवरात्रि में दाढ़ी-मूंछ और बाल कटवाना शुभ नहीं माना जाता. हालांकि नवरात्रि में मुंडन संस्कार शुभ माना जाता है.
  7. नवरात्रि में बाल-दाढ़ी के अलावा नाखून काटना भी वर्जित है. इसलिए नवरात्रि शुरू होने से पहले आज ही नाखून काट लें. 
  8. अगर आप नवरात्रि व्रत कर रहे हैं तो नौ दिन के लिए कुट्टू का आटा, समारी के चावल, सिंघाड़े का आटा, साबूदाना, सेंधा नमक, फल, आलू, मेवे, मूंगफली आदि पहले ही जमा कर लें.

First Published : 16 Oct 2020, 04:16:50 PM

For all the Latest Religion News, Dharm News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो