News Nation Logo
Banner

Navratri 2020: नवरात्रि में गृह प्रवेश करने जा रहे हैं तो जान लें ये जरूरी बातें

Navratri 2020: 17 अक्टूबर से इस बार शारदीय नवरात्रि शुरू हो रही है. मां शैलपुत्री की पूजा के साथ ही नवरात्रि की शुरुआत होगी और नौ दिनों तक देवी के अलग-अलग स्‍वरूप की पूजा की जाएगी.

News Nation Bureau | Edited By : Sunil Mishra | Updated on: 05 Oct 2020, 03:54:23 PM
grah pravesh

नवरात्रि में गृह प्रवेश करने जा रहे हैं तो जान लें ये जरूरी बातें (Photo Credit: File Photo)

नई दिल्ली:

Navratri 2020: 17 अक्टूबर से इस बार शारदीय नवरात्रि शुरू हो रही है. मां शैलपुत्री की पूजा के साथ ही नवरात्रि की शुरुआत होगी और नौ दिनों तक देवी के अलग-अलग स्‍वरूप की पूजा की जाएगी. नवरात्रि के नौ दिन हिंदू धर्म में काफी शुभ माना जाता है, लिहाजा कई लोग नए घर में प्रवेश के लिए भी इसे अच्‍छा मानते हैं. कहा जाता है कि नवरात्रि में नए घर में प्रवेश करने से घर में खुशियां आती हैं. सुख, यश, धन, वैभव और मां लक्ष्मी का आशीर्वाद कायम रहता है. यदि आप भी इस नवरात्रि पर गृह प्रवेश करने जा रहे हैं तो ये बातें जानना आपके लिए बहुत जरूरी है.

नवरात्रि में गृह प्रवेश की पूजा के लिए मिट्टी या तांबे का कलश, पानी वाला सूखा नारियल, दीप, धूप, अगरबत्ती, रुई की बत्ती, फल , फूल, रोली, अक्षत, मिठाई, कलावा, हल्दी, हवन सामग्री, समिधा (यज्ञ के लिए लकड़ी), अशोक के पत्ते, गुड़, चावल, दूध, पंचामृत आदि रख लें.

घर के मेनगेट पर अशोक या आम के पत्तों और गेंदे के फूल से बना तोरण (बंदनवार) लगाएं. अबीर और रंगों से मां लक्ष्मी के पदचिन्ह और रंगोली भी बना सकते हैं.

गृह प्रवेश करते समय कलश पर रोली से स्वास्तिक का निशान जरूर बनाएं. हिंदू धर्म की मान्‍यताओं के अनुसार ऐसा करना शुभ माना गया है. घर के मेन गेट पर दोनों साइड में कलश में जल भरकर उसमें आम के पल्‍लव रखें और उस पर घी का दीया जलाएं. ऐसा करने से घर में सुख-शांति बनी रहती है.

First Published : 05 Oct 2020, 03:54:23 PM

For all the Latest Religion News, Dharm News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो