logo-image
लोकसभा चुनाव

Nautapa 2024: नौतपा में आजमाएं हल्दी के ये उपाय, शिव जी होंगे प्रसन्न, हर ऐशो-आराम मिलेगा आपको!

Nautapa 2024 Haldi Upay: नौतपा में हल्दी से जुड़े कुछ चमत्कारी उपाय कर सकते हैं. इससे आपके भाग्य में वृद्धि होगी और आपके घर में सुख-शांति आएगी.

Updated on: 24 May 2024, 08:48 PM

नई दिल्ली :

Nautapa 2024 Haldi Upay: नौतपा, सूर्य के सिंह राशि में प्रवेश करने का काल, तीव्र गर्मी और ऊर्जा का समय होता है. ज्योतिष शास्त्र में यह अवधि 9 दिनों तक चलती है और इसे कठिन और चुनौतीपूर्ण माना जाता है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि नौतपा का लाभ उठाकर आप जीवन में सफलता की सीढ़ी चढ़ सकते हैं? जी हां, इस दौरान आप हल्दी से जुड़े कुछ चमत्कारी उपाय कर सकते हैं. इससे आपके भाग्य में वृद्धि होगी और आपके घर में सुख-शांति आएगी. बता दें कि हल्दी एक प्राचीन भारतीय मसाला, जो अपने औषधीय और धार्मिक गुणों के लिए जाना जाता है. वहीं नौतपा में सफलता प्राप्त करने में भी हल्दी आपकी मदद कर सकता है. आइए जानते हैं कैसे. 

नौतपा में हल्दी के उपाय (Nautapa 2024 Haldi Upay)

1. शिव पूजा

भगवान शिव को हल्दी प्रिय है. ऐसे में नौतपा में प्रतिदिन भगवान शिव का अभिषेक हल्दी मिले जल से करें. शिवलिंग पर हल्दी का लेप लगाकर, थोड़ी देर बाद इसे गंगाजल या दूध से धो लें. उसके बाद शिव मंत्र  'ॐ नमः शिवाय' का जाप अवश्य करें. ऐसा करने महादेव प्रसन्न होकर अपनी कृपा बरसाएंगे. 

2. गणपति पूजा

भगवान गणेश, विघ्नहर्ता और बुद्धि के देवता हैं. ऐसे में नौतपा में गणपति जी की प्रतिमा पर हल्दी का लेप लगाएं और फिर 'ॐ गण गणपते नमः' मंत्र का जाप करें. उसके बाद बुद्धि और सफलता प्राप्ति के लिए भगवान गणेश से प्रार्थना करें. 

3. हल्दी का तिलक

नौतपा में प्रतिदिन सुबह स्नान करने के बाद, माथे पर हल्दी का तिलक लगाएं. यह नकारात्मक ऊर्जा को दूर करने और सकारात्मकता लाने में मदद करेगा. 

4. हल्दी वाला पानी

एक गिलास गुनगुने पानी में चुटकी भर हल्दी मिलाकर रोजाना पिएं. इससे आपका शरीर शुद्ध होगा साथ ही रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाएगा और आपको ऊर्जावान बनाएगा. 

5. हल्दी और चंदन का लेप

हल्दी और चंदन का पाउडर मिलाकर पेस्ट बना लें. उसके बाद इसे अपने माथे, दिल और नाभि पर लगाएं. फिर सूखने के बाद इसे धो लें. 

6. हल्दी का धागा

अपनी कलाई पर हल्दी और लाल धागे का मिश्रण पहनें. यह आपको बुरी नजर से बचाएगा. इसके साथ ही आपके सभी बिगड़ते काम बनते चलेंगे और आपकी आर्थिक स्थिति भी बेहतर होगी. 

Religion की ऐसी और खबरें पढ़ने के लिए आप न्यूज़ नेशन के धर्म-कर्म सेक्शन के साथ ऐसे ही जुड़े रहिए.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं. न्यूज नेशन इस बारे में किसी तरह की कोई पुष्टि नहीं करता है. इसे सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर यहां प्रस्तुत किया गया है.)

ये भी पढ़ें 

Nautapa 2024: नौतपा में दान करें ये चीजें, धन समृद्धि बढ़ने में नहीं लगेगा समय