logo-image

Nariyal Ke Upay 2022 : नारियल के ये उपाय आपकी समस्याओं का कर देंगे अंत, आएगी सुख-शांति-समृद्धि

हिंदू धर्म में पूजा की सामग्री में नारियल का विशेष महत्त्व होता है

Updated on: 07 Dec 2022, 01:10 PM

नई दिल्ली :

Nariyal Ke Upay 2022 : हिंदू धर्म में पूजा की सामग्री में नारियल का विशेष महत्त्व होता है. नारियल के बिना पूजा अधूरा माना जाता है. मंदिरों में नारियल फोड़ने की संस्कृति बहुत पुरानी है, जो आज के समय तक चलती आ रही है. इसके अलावा नारियल ऊर्जा का केंद्रबिंदू माना जाता है. साइंटिफिक मान्यता के अनुसार नारियल में विटामिन, पोटेशियम, फाइबर आदि कई सारी चीजें पाई जाती है, वहीं दूसरी तरफ धार्मिक मान्यता के अनुसार नारियल से जुड़े कुछ उपाय भी बताएं गए हैं, जिसे करने से आपकी किस्मत बदल सकती है. तो आइए हम आपको अपने इस लेख में बताएंगे नारियल से जुड़े कुछ उपायों के बारे में.

नारियल के करें उपाय, जीवन में आएगी खुशहाली 

1.अगर घर में किसी को बुरी नजर लगी है, तो मंगलवार के दिन लाल कपड़े में नारियल को लपेटकर उस व्यक्ति के उपर से 7 बार घुमाएं और हनुमान मंदिर में अर्पित कर दें, इससे आपको कभी बुरी नजर नहीं लगेगी. आपके काम में कभी कोई बाधा उत्पन्न नहीं होगी.

2.अगर आपके घर की आर्थिक स्थिति ठीक नहीं है, तो शुक्रवार के दिन लाल कपड़ा पहनें और मां लक्ष्मी की पूजा-अर्चना करें और साथ में देवी लक्ष्मी के चरणों में नारियल अर्पित कर दें.

3.अगर आप धन बढ़ोतरी चाहते हैं तो आपको लाल रंग के कपड़े में नारियल लपेटकर घर के किसी जगह पर रख दें, ऐसे जगह रखें, जहां किसी की नजर ना पड़ें. ऐसा करने से आपके घर में हमेशा सुख-समृद्धि का वास होगा और धन की वृद्धि होगी.

4.अगर आपको व्यापार में मेहनत करने के बाद भी घाटा हो रहा है, तो आपको गुरुवार के दिन भगवान विष्णु और माता लक्ष्मी की पूजा अर्चना करें और विष्णुसहस्त्रनाम का जाप करें. उसके बाद नारियल, जनेऊ और कोई एक सफेद मिठाई लें, उसे पीले कपड़े में लपेटकर भगवान विष्णु को अर्पित कर दें, इससे व्यापार में बढ़ोतरी होगी.

ये भी पढ़ें-Sign Of Bad Luck: अगर आपके घर में घट रही है ये घटना, तो हो जाएं सावधान

5.अगर आप पैसों की बचत नहीं कर पाते हैं, इसके अलावा आपको मेहनत करने के बाद भी सफलता नहीं मिल रही है. तो ऐसे में आपको शनिवार के दिन पानी वाली सात नारियल को शनि देव को अर्पित कर दें, उसके बाद उन 7 नारियल को नदी में बहा दें. इससे आपकी सारी परेशानी दूर हो जाएंगी और शनि दोष अगर आपकी कुंडली में है, तो वह भी दूर हो जाएंगी.