logo-image
लोकसभा चुनाव

Narak Chaturdashi 2019: आज है नरक चतुर्दशी, अच्छे स्वास्थ्य और सौन्दर्य के लिए खास

इस दिन यमराज की पूजा की जाती है. इसी के साथ दिन भगवान कृष्ण की उपासना भी की जाती है क्योंकि इसी दिन उन्होंने नरकासुर का वध किया था

Updated on: 26 Oct 2019, 09:16 AM

नई दिल्ली:

देशभर में दिवाली की धूम है. दिवाली हिंदुओं के प्रमुख त्योहारों में से एक है इसलिए लोग इसे बड़े जोर-शोर से मनाते हैं. इसके लिए लोग काफी दिन पहले ही तैयारियों में जुट जाते हैं. इस साल दिवाली 27 अक्टूर को पड़ रही है. इससे एक दिन पहले यानी आज नरक चतुर्दशी है. मान्यता है कि ये दिन सौन्दर्य और आयु प्राप्ति का होता है.

इस दिन यमराज की पूजा की जाती है. इसी के साथ दिन भगवान कृष्ण की उपासना भी की जाती है क्योंकि इसी दिन उन्होंने नरकासुर का वध किया था. मान्यता ये भी है कि इस दिन हनुमान जी का जन्म हुआ था. जीवन में आयु या स्वास्थ्य की अगर समस्या हो तो इस दिन के प्रयोगों से दूर हो जाती है.

यह भी पढ़ें: Diwali 2019: भगवान गणेश की कैसी मूर्ति लेना श्रेयस्‍कर, लेटी, बैठी या खड़ी मुद्रा वाली, जानें यहां

सौन्दर्य प्राप्ति के लिए इस दिन क्या करें?

सौंदर्य प्राप्ती के लिए इस ठंडे पानी से दिन निकलने से पहले स्नान करना चाहिए. स्नान करने से पहले किसी विशेष चीज का उबटन लगाना चाहिए. इसके बाद दीपों का दान भी जरूर करना चाहिए.

यह भी पढ़ें: जानिए भारत में कब से मनाई जाती है दिवाली, इससे जुड़ी हैं 4 पौराणिक कथाएं

अच्छे स्वास्थ्य के लिए क्या करें?

नरक चतुर्दशी के दिन घर के मुख्य द्वार के बाएं तरफ अनाज की ढेरी रखें औऱ उसक सरसों के तेल का एक मुखी दीपक जलाएं. इसका मुख दक्षिण की ओर करें. इसके बाद वहां फूल और जल अर्पित कर अच्छे स्वास्थ्य की प्रार्थना करें.