logo-image

Nag Panchami 2022 Donts: नाग पंचमी पर इन बातों का ध्यान रखे बिना की गई पूजा घोल सकती है आपके जीवन में भयंकर विष

Nag Panchami 2022 Donts: नागपंचमी के दिन कुछ बातों को करने की सख्त मनाही होती है. इन बातों का ध्यान रखे बिना की गई पूजा उल्टा प्रभाव दिखाते हुए जीवन में विष तक घोल सकती है.

Updated on: 30 Jul 2022, 12:07 PM

नई दिल्ली :

Nag Panchami 2022 Donts: नाग पंचमी का त्योहार सावन माह की शुक्ल पंचमी को मनाया जाता है. इस साल यह पर्व 2 अगस्त को मनाया जाएगा. नाग पंचमी के दिन भगवान शिव (Lord Shiv) के साथ नाग देवता की विधिवत पूजा की जाती है. भोलेनाथ को सांपों का देवता माना गया है. पौराणिक काल से ही सांपों को देवताओं की तरह पूजा जाता है. ऐसी मान्यता है कि नाग की पूजा करने से सांपों के डसने का भय समाप्त हो जाता है. लेकिन नागपंचमी के दिन कुछ बातों को करने की सख्त मनाही होती है. इन बातों का ध्यान रखे बिना की गई पूजा उल्टा प्रभाव दिखाते हुए जीवन में विष तक घोल सकती है. 

यह भी पढ़ें: Nag Panchami 2022 Puja Samagri and Vidhi: 2 अगस्त को नाग देवता का मिलेगा भरपूर आशीर्वाद, नाग पंचमी पर इस पूजा विधि से भाग्य लेगा करबट

नागदेवता की पूजा के दौरान इस बात का रखें ध्यान
- नागदेवता की पूजा के दौरान हल्दी का खास तौर पर इस्तेमाल करना चाहिए. 

- धूप, बत्ती और पूजन साम्रगी अर्पित करने के बाद नाग देवता को मिठाई का भोग लगाना चाहिए.

भूलकर भी न करें ये काम
- मान्यता है कि नाग पंचमी के दिन जमीन की खुदाई करना अशुभ माना गया है. इससे व्यक्ति के सम्मान को हानि पहुंचती है.  

- इसके अलावा नागपंचमी के दिन धरती पर हल भी नहीं चलाया जाता है. माना जाता है कि इस दिन हल की मार जमीन पर पड़ने वाले निशान इस बात की और संकेत करते हैं कि आपके जीवन में अनेक कठिनाइयां आने वाली हैं.   

- कहा जाता है कि इस दिन सुई में धागा भी नहीं डालना चाहिए. जिसके पीछे का कारण ये है कि सुईं एक तरह से लोहे का ही भाग होती है और इस दिन लोहे का इस्तेमाल परिवार में बीमारियों के उत्पन्न होने की तरफ इशारा करता है. 

- वहीं इस दिन आग पर तवा और लोहे की कढ़ाही चढ़ाना भी अशुभ माना गया है. मान्यताओं के अनुसार, ऐसा करने से वैवाहिक जीवन में परेशानियां आनी शुरू हो जाती हैं और परिवार के सदस्यों के बीच कलेश भी बढ़ता है.