logo-image

Mud Pot (mitti ka ghada) Totka: रोजाना शाम को मिट्टी के घड़े का ये टोटका धड़ल्ले से बढ़ाएगा व्यापार, लक्ष्मी बरसेगी आपके द्वार

Mud Pot (mitti ka ghada) Totka: मिट्टी के घड़े को घर में सही दिशा में और सही तरीके से रखा जाए तो घर में हमेशा बरकत बनी रहती है. घर के लोगों की तरक्‍की होती है और उनकी आय बढ़ती है.

Updated on: 07 Apr 2022, 12:41 PM

नई दिल्ली :

Mud Pot (mitti ka ghada) Totka: गर्मी के दिनों में आमतौर पर कई घरों में मिट्टी का घड़ा रखा जाता है. मिट्टी के घड़े का पानी पीना सेहत के लिए भी अच्‍छा होता है. इसके अलावा मिट्टी का घड़ा वास्‍तु के लिहाज से भी बहुत अहम होता है. यहां तक कि शगुन शास्‍त्र में तो पानी से भरे मिट्टी के घड़े का दिखना भी बहुत शुभ माना गया है. इसे गुडलक साइन कहा जाता है. वास्‍तु शास्‍त्र में भी मिट्टी के घड़े को धन-संपत्ति से जोड़ा गया है. यदि मिट्टी के घड़े को घर में सही दिशा में और सही तरीके से रखा जाए तो घर में हमेशा बरकत बनी रहती है. घर के लोगों की तरक्‍की होती है और उनकी आय बढ़ती है. मिट्टी के घड़े की जगह मिट्टी की सुराही भी रखी जा सकती है. इसके अलावा, मिट्टी के घड़े के आगे शाम को रोजाना ये काम करने से व्यापार में एक दम से तेजी आ जाएगी और नौकरी में मन चाहा प्रमोशन मिलेगा.

यह भी पढ़ें: Marraige Dates 2022, Wedding Shubh Muhurts of This Year: 14 अप्रैल के बाद से बजेगा बैंड बाजा, जानें सालभर के विवाह और अन्य कार्य के शुभ मुहूर्त

मिट्टी का घड़ा रखने का सही तरीका 
- जब भी मिट्टी का नया घड़ा लाएं, उसे अच्‍छी तरह धोकर उसमें पीने का पानी भरें. फिर इस पानी को सबसे पहले किसी बच्चे को पिलाएं. ऐसा करने से घर में हमेशा बरकत बनी रहती है. बेहतर होगा कि पहला पानी किसी कन्‍या को पिलाएं. 

- मिट्टी का घड़ा उत्तर दिशा में रखें क्‍योंकि यह वरुण देव यानी कि जल के देवता की दिशा है. ऐसा संभव न हो तो उत्‍तर-पूर्व में भी रख सकते हैं. ऐसा करने से घर के सदस्‍यों की आय बढ़ती है, उन्‍हें तरक्‍की मिलती है. 

- याद रखें कि मिट्टी के घड़े को कभी भी खाली न रहने दें. खासतौर पर रात के समय घड़ा खाली न रहे. ऐसा करना धन हानि कराता है. घड़े का भरा रहना आपके घर को भी धन-धान्‍य से भरा रखेगा. 

- यदि आर्थिक समस्‍याएं खत्‍म न हो रही हों और करियर-व्‍यापार में कोई समस्‍या हो तो रोजाना शाम को मिट्टी के घड़े के सामने दीपक जलाएं. साथ ही शाम को कपूर जलाएं. इससे घर में सकारात्‍क ऊर्जा बढ़ेगी.