logo-image

Most Unique Temples Of India: इन मंदिरों में दिखता है अजब गजब नजारा, अतरंगी अंदाज में जूते चप्पल से खुश होते हैं भगवान

Most Unique Temples Of India: आमतौर पर सुनने को मिलता है कि मंदिर में भगवान को प्रशाद चढ़ाना चाहिए. लेकिन भारत के कई ऐसे अनोखे मंदिर भी हैं जहां अजब गजब चीजें भगवान को चढ़ाई जाती हैं. आइए जानते हैं ऐसे मंदिरों के बारे में.

Updated on: 28 Jul 2022, 01:28 PM

नई दिल्ली :

Most Unique Temples Of India: भारत की विश्वभर में अपनी संस्कृति के कारण अलग पहचान बनी हुई है, लेकिन धार्मिक संस्कृति के भी इसे बहुत पसंद किया जाता है. भारत में कई ऐसे धार्मिक स्थल हैं, जिन्हें चमत्कारिक तक माना जाता है. कुछ से कईई रहस्य जुड़े हुए हैं, तो कुछ अपने रीति-रिवाजों के लिए जाने जाते हैं. भारत में मौजूद अधिकतर मंदिरों की मान्यताएं काफी अलग-अलग है. लोग यहां अपनी कामना पूरी करने के लिए कई तरीके अपनाते हैं, जिनमें से एक भगवान के समक्ष चढ़ावा चढ़ाना भी है. माना जाता है कि चढ़ावा भगवान को खुश करने का एक जरिया है. ज्यादातर मंदिरों में फूल, प्रसाद और मिठाइयों को प्रसाद के रूप में चढ़ाया जाता है. वैसे भारत में कई ऐसे मंदिर हैं, जहां अजीबो-गरीब अंदाज में चढ़ावा चढ़ाया जाता है. कहीं भगवान को शराब, तो कही डीवीडी चढ़ाई जाती है और इस कारण ऐसे मंदिरों को अनोखा भी माना जाता है. जानें इन मंदिरों के बारे में.

यह भी पढ़ें: Hariyali Teej 2022 Ravi Yog: हरियाली तीज पर बन रहा है रवि योग का शुभ संयोग, व्रत से होगी शुभ फल की प्राप्ति

जीजीबाई मंदिर, भोपाल में जूते-चप्पल का चढ़ावा
मध्यप्रदेश में भी कई ऐतिहासिक मंदिर मौजूद हैं, लेकिन इसकी राजधानी भोपाल में स्थित जीजीबाई मंदिर अपने चढ़ावे को लेकर सुर्खियों में रहता है. यहां देवी के समक्ष जूते-चप्पल चढ़ाने की परंपरा प्रचलित है. यहां आने के बाद चढ़ावे की इस परंपरा को पूरा न किया जाए, तो ये धार्मिक यात्रा अधूरी मानी जाती है. गर्मी में लोग यहां देवी को चश्मा, टोपी जैसी चीजें चढ़ाते हैं. साथ ही श्रृंगार का चढ़ावा भी बहुत शुभ माना जाता है.

काल भैरव मंदिर, मध्य प्रदेश में शराब का चढ़ावा
धार्मिक मान्यताओं के अनुसार देवी-देवताओं के अलावा भैरव को प्रसन्न करना भी जरूरी होता है. वैष्णो देवी के पास भैरव का मंदिर बहुत प्रचलित है, लेकिन उनके देश में अन्य जगहों पर भी मंदिर मौजूद हैं. मध्यप्रदेश के काल भैरव मंदिर में भक्त उन्हें भोग में शराब का चढ़ावा चढ़ाते हैं. इस मंदिर के बाहर कई शराब की दुकानें खुली हुई हैं. यहां भक्त पुजारी को शराब की बोतल देते हैं और वे इसे चढ़ाकर बची हुई शराब को प्रसाद के रूप में भक्त को लौटा देते हैं.

महादेव मंदिर, केरल में डीवीडी और अन्य चीजें
केरल के राष्ट्रीय विकास केंद्र में महादेव का एक मंदिर मौजूद है और ये मंदिर अपने अनोखे चढ़ावे के लिए बहुत प्रसिद्ध है. यहां भक्त भगवान को डीवीडी या किताबें भेंट के रूप में चढ़ाते हैं. मान्यता है कि ये तरीका ज्ञान के भगवान को प्रसन्न कर सकता है. यहां भी इस चढ़ावे से जुड़ी हुई कई दुकानें मौजूद हैं.